ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशठंड का कहर: हिमाचल और कश्मीर में भारी बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी, VIDEO 

ठंड का कहर: हिमाचल और कश्मीर में भारी बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी, VIDEO 

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है तथा लाहौल, स्फीति और पांगी के आदिवासी इलाकों सहित कई स्थानों का सड़क संपर्क टूट गया है। वहीं दूसरी ओर बर्फबारी और...

ठंड का कहर: हिमाचल और कश्मीर में भारी बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी, VIDEO 
लाइव हिन्दुस्तान टीम। ,नई दिल्लीWed, 13 Dec 2017 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है तथा लाहौल, स्फीति और पांगी के आदिवासी इलाकों सहित कई स्थानों का सड़क संपर्क टूट गया है। वहीं दूसरी ओर बर्फबारी और बारिश के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे पर मंगलवार को कई फ्लाइट्स को कैंसिल किया गया। इसके अलावा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड के बंद होने के कारण देश के बाकी हिस्सों से कश्मीर घाटी जाने के रास्ते बंद हो गए हैं। 

दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाएगा कोहरा 
ऊंचाई वाले आदिवासी इलाकों, पहाड़ी दर्रों, पर्वत श्रंखलाओं और कई अन्य इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। कई इलाकों में भारी बारिश हुई है। इस बीच हल्की बारिश के बाद पंजाब और हरियाणा में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई। मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में दोनों राज्यों में विभिन्न स्थानों पर अगले तीन दिनों तक धुंध रहने की बात की है। इस बीच हल्की बारिश के बाद पंजाब और हरियाण में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी वहीं रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई। मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में दोनों राज्यों में विभिन्न स्थानों पर अगले तीन दिनों तक धुंध रहने की बात की है। बर्फबारी और बारिश के बाद दिल्ली, एनसीआर समेत अब पूरे उत्तर भारत में कोहरा छाने का अनुमान है और इसके साथ ही ठंड में इजाफा होगा। कोहरे की वजह से बुधवार को दिल्ली आने वाली 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं तो एक ट्रेन का समय बदला गया है। वहीं 10 ट्रेनों को लो विजिबिलिटी के चलते कैंसिल कर दिया गया है। 

 

कश्मीर घाटी का संपर्क टूटा 
मौसम विज्ञान विभाग के कायार्लय ने बताया कि जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोम के प्रभाव के कारण गुरूवार तक मौसम ऐसा ही  बने रहने का अनुमान है। कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों से सभी मौसम में जोड़ने वाला करीब 300 किलोमीटर लंबा एकमात्र राजमार्ग जवाहर सुरंग समेत कई स्थानों पर लगातार भारी बारिश एवं बर्फबारी और पंथाल के निकट पथराव की टनाओं के कारण बंद कर दिया गया। दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से पुंछ और राजौरी जिलों को जोड़ने वाली मुगल रोड को भी पीर की गली में भारी बर्फबारी के बाद बंद कर दिया गया। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि राजमार्ग और मुगल रोड को आज लगातार दूसरे दिन बंद किया गया। पठियाल में भूस्खलनों तथा जवाहर सुरंग, पटनीटॉप और रामबन इलाकों में भारी बर्फबारी के कारण राजमार्ग को बंद कर दिया गया। पीर की गली और मुगल रोड की ओर जाने वाले अन्य इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। हवाईअडडा प्राधिकारियों ने बताया कि भारी बर्फबारी की वजह से दृश्यता कम होने के कारण श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअडडा आने जाने वाले विमानों की सेवाएं बाधित हुईं। जम्मू कश्मीर में सबसे कम तापमान गुलमर्ग में दर्ज किया गया। गुलमर्ग में तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
     
    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें