DA Image
20 जनवरी, 2020|3:38|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच राजधानी दिल्ली में तेज हवाओँ के साथ बारिश, पड़े ओले

vehicles move at gurugram amid heavy rain on a winter  in gurugram  india  on thursday night  12 dec

राजधानी दिल्ली में मौसम ने करवट ले ली है। जिसके तहत गुरुवार देर शाम तेज हवाएं, गरज के साथ झमाझम बारिश व ओले गिरे हैं। इसके साथ ही आने वाले दिनों में बफीर्ली हवाएं राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ाने जा रही हैं।
 

पश्चिमी विक्षोप की वजह से राजधानी दिल्ली के मौसम में गुरुवार को बदलाव देखा गया है, जिसके तहत गुरुवार सुबह से तेज हवाएं चली। इस वजह से दिन में ठिठुरन रही। जबकि देर शाम तेज हवाओं के साथ ही कई क्षेत्रों में बारिश व ओले गिरे हैं। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार शाम 8.30 बजे तक पालम में सबसे अधिक 3.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि इसके बाद सफरदजंग में 1.9 मिमी बारिश हुई है।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के प्रमुख डॉ कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार शुक्रवार को भी तेज हवाओं संग बारिश का अनुमान है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान बढ़ेगा तो अधिकतम तापमान में गिरावट होगी, इस वजह से दिन में ठंड बढेगी।  जबकि पश्चिमी विक्षोप की वजह से हिमालयी क्षेत्रों में हुई बर्फवारी का असर शनिवार व रविवार को दिखाई देगा। इस वजह से इन दोनों दिन बर्फीली हवांए चलने का अनुमान है। नतीजतन न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक नीचे जा सकता है और दिन में ठंड रहेगी।

न्यूनतम तापमान चढ़ा, अधिकतम तापमान गिरा
पश्चिमी विक्षोप की वजह से गुरुवार को दिल्ली के न्यूनतम तापमान में तकरीबन 4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। जबकि अधिकतम तापमान तकरीबन दो डिग्री के पास नीचे गिरा है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री रहा है। इससे पूर्व बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री था। जबकि गुरुवार को अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री रहा है। इससे पूर्व बुधवार को अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान शुक्रवार को 13 डिग्री के पास रह सकता है। जबकि अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री के बीच बना रहेगा।

बारिश बाद कोहरे का कहर
पश्चिमी विक्षोप का असर खत्म होने के साथ ही राजधानी दिल्ली में कोहरे का कहर शुरू होने जा रहा है। मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार से बुधवार तक सुबह कोहरे छाए रहने का अनुमान है। जिसके तहत शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही मघ्यम स्तर का कोहरा व रविवार और सोमवार को घना कोहरा छाया रह सकता है। हालांकि मंगलवार से कोहरे के स्तर में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

आज से सुधरेगी वायु गुणवत्ता
राजधानी दिल्ली में गुरुवार को हवा की गति बेहतर होने के बावजूद भी प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई र्है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार गुरुवार को समग्र दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 430 पर दर्ज किया गया है, जो बुधवार की तुलना में 22 अधिक है।

विशेषज्ञों के अनुसार हवा की गति पूर्वी दिशा होने की वजह से वायुमंडल में वायु संचारण नहीं हो पा रहा था। इस वजह से प्रदूषण के कण एकत्रित होने से सूचकांक में बढ़ोतरी हुई है। गुरुवार देर रात हुई बारिश के साथ ही प्रदूषण के स्तर में सुधार शुरू हो गया है। शुक्रवार से वायु गुणवत्ता में गिरावट शुरू हो जाएगी, जो आने वाले दिनों में गिरावट के बाद मध्यम श्रेणी तक दर्ज किया जा सकता है। 100 से 199 तक के सूचकांक को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Heavy rains and hail in Delhi cold will now increase