ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशWeather Today: दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना, लू से मिलेगी राहत

Weather Today: दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना, लू से मिलेगी राहत

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर भारत के बड़े इलाके में सोमवार को भारी बारिश का अनुमान जताया है। इससे इन इलाकों में बीते करीब एक महीने से चल रही भीषण लू से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने आज दिल्ली,...

Weather Today: दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना, लू से मिलेगी राहत
हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीMon, 12 Jul 2021 11:22 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर भारत के बड़े इलाके में सोमवार को भारी बारिश का अनुमान जताया है। इससे इन इलाकों में बीते करीब एक महीने से चल रही भीषण लू से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने आज दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान जताया है। दिल्ली में रविवार को भी तापमान काफी अधिक था। दिन में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था, जो इस सीजन के औसत से तीन डिग्री अधिक है। इसके अलावा न्यूनतम तापमान की बात करें तो यह 28.8 डिग्री सेल्सियस था। 

इससे पहले मौसम विभाग की ओर से 10 जुलाई को उत्तर भारत के इलाकों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन यह गलत साबित हुआ। अब आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन में सोमवार को भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा दक्षिण कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भी अच्छी बारिश का अनुमान जताया गया है। 

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और तेज बारिश हो सकती है। विभाग की ओर से उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र के कुछ इलाकों के लिए रेड वॉर्निंग जारी की गई है। बता दें कि मई में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों को ताउते तूफान के कहर से गुजरना पड़ा था। उत्तर भारत के कई राज्यों के अलावा पश्चिम उत्तर प्रदेश, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, सिक्कम, ओडिशा में भी अच्छी खासी बारिश हो सकती है। यही नहीं पश्चिम मध्य प्रदेश और बिहार में भी भारी बारिश का अनुमान है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें