अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झुलसी दिल्लीः अभी और सताएगी गर्मी, सोमवार को पारा 40 के पार, बिजली कटौती से भी जूझेंगे राजधानीवासी

heat wave

राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लोगों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। तापमान की बात करें तो दिन में पारा आज भी 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। वहीं देश कई शहरों जैसे लखनऊ, पटना, रांची और देहरादून में भी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।      

सोमवार को पारा 40 के पार
वहीं राजधानी दिल्ली में सोमवार को तेज गर्मी ने लोगों को झुलसा दिया। सफदरजंग इलाके में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तो पालम में पारा 41.6 डिग्री पर पहुंच गया। गर्मी की यह स्थिति अगले दो-तीन दिन बनी रहेगी। सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं 

मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका प्रभाव जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व कुछ अन्य पहाड़ी इलाकों में रहेगा। हरियाणा व दिल्ली से लगे कुछ इलाकों में चक्रवाती हवाओं का प्रभाव रहेगा। 20 अप्रैल को बारिश हो सकती है। इससे तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की कमी हो सकती है। मंगलवार को अधिकतम तामपान 39 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है।

बिजली की मांग बढ़ी
पारा चढ़ते ही दिल्ली में बिजली की मांग में भी इजाफा होना शुरू हो गया है। सोमवार को बिजली की मांग में 350 मेगावाट से अधिक का इजाफा दर्ज किया गया है। रविवार को बिजली की अधिकतम मांग 3956 मेगावाट तक पहुंची थी। सोमवार को यह बढ़कर 4211 मेगावाट तक पहुंच गई। 

इस मांग को पूरा करने में असफल रहीं बिजली कंपनियों ने कई इलाकों में सिलसिलेवार कटौती की। आरडब्ल्यूए संगठन के प्रतिनिधि बीएस वोहरा ने बताया कि सोमवार को कृष्णा नगर इलाके में कंपनियों ने 2-3 घंटे तक की कटौती की। प्रीत विहार व आसपास के इलाके में 3-4 घंटे तक कटौती हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:heat and persecution still on mercury 40 degree celcius cross on Monday