ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशस्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का ऐलान- कुछ दिनों में देशवासियों को मिलने लगेगी वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का ऐलान- कुछ दिनों में देशवासियों को मिलने लगेगी वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आज चेन्नई में राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल में ड्राई रन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वैज्ञानिकों और डॉक्टरों को कोरोनोवायरस टीके के विकास में उनके काम के...

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का ऐलान- कुछ दिनों में देशवासियों को मिलने लगेगी वैक्सीन
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Jan 2021 11:09 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आज चेन्नई में राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल में ड्राई रन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वैज्ञानिकों और डॉक्टरों को कोरोनोवायरस टीके के विकास में उनके काम के लिए सम्मानित किया। साथ ये भी कहा कि अगले कुछ दिनों में ही देश के लोगों को टीके उपलब्ध कराए जाएंगे।
 

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने चेन्नई में राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल में आज हुए वैक्सीन के ड्राई रन की समीक्षा करने ने बाद ये बातें कहीं। उन्होंने कहा,  “थोड़े समय में, भारत ने अच्छे से टीके विकसित कर लिए हैं। अगले कुछ दिनों में, निकट भविष्य में, हमें अपने देशवासियों को ये टीके देने में सक्षम होंगे। पहले यह हमारे हेल्थकेयर पेशेवर को मिलेंगे, इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके दिए जाएंगे।” डॉ हर्षवर्धन ने संवाददाताओं के साथ की बातचीत में ये जानकारी दी। इस अवसर पर तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री डॉ सी विजयबास्कर भी उपस्थित थे।

उन्होंने कहा, “हमने यह सुनिश्चित किया है कि राष्ट्रीय स्तर से लेकर जमीनी स्तर तक के लोगों को हर विवरण से अवगत कराया जाए। हर्षवर्धन ने कहा कि लाखों स्वास्थ्य कर्मियों ने इसका प्रशिक्षण लिया और यह प्रक्रिया जारी है। 28-29 दिसंबर को आठ जिलों में ड्राई रन किया गया था और पहली देशव्यापी ड्रिल 2 जनवरी को आयोजित की गई थी। शुक्रवार को मॉक ड्रिल देश के दूसरे दौर में 33 राज्यों के रूप में आयोजित की जा रही है।

हर्षवर्धन ने कहा,  "2 जनवरी को, हमने देश के लगभग 125 जिलों में ड्राई रन चलाया और आज, हम इसे उन तीन राज्यों को छोड़कर पूरे देश में कर रहे हैं, जिन्होंने इसे पहले किया था।" उत्तर प्रदेश, हरियाणा और अरुणाचल प्रदेश इस सूखे में भाग नहीं लेंगे क्योंकि उन्होंने पहले ही अपने सभी जिलों में इनका संचालन किया है। उन्होंने कहा, "स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों से अनुरोध है कि वे कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम के सुचारू संचालन में मदद करें और लाभार्थियों की सहायता को सर्वोत्तम तरीके से जुटाएं," उन्होंने कहा।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि पोलियो के लिए तीन दिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान 17 जनवरी से शुरू होगा। "यह हमारे देश के विशेष रूप से पोलियो से संबंधित समग्र प्रतिरक्षा स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें