ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश हरियाणा विधानसभा चुनाव: BJP का 'संकल्प पत्र' जारी, नड्डा बोले- हमारी सरकार का प्रयास किसान को कमाऊ और टिकाऊ बनाना

हरियाणा विधानसभा चुनाव: BJP का 'संकल्प पत्र' जारी, नड्डा बोले- हमारी सरकार का प्रयास किसान को कमाऊ और टिकाऊ बनाना

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने रविवार को घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस मौके पर कांग्रेस ने बीजेपी की तरह अपने घोषणा पत्र का नाम भी संकल्प पत्र रख दिया है, लेकिन ये नहीं जानते कि नाम बदलने...

 हरियाणा विधानसभा चुनाव: BJP का 'संकल्प पत्र' जारी, नड्डा बोले- हमारी सरकार का प्रयास किसान को कमाऊ और टिकाऊ बनाना
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 14 Oct 2019 12:09 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने रविवार को घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस मौके पर कांग्रेस ने बीजेपी की तरह अपने घोषणा पत्र का नाम भी संकल्प पत्र रख दिया है, लेकिन ये नहीं जानते कि नाम बदलने से सरकार नहीं आती बल्कि विकास के काम करने से आती है। इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मनोहर लाल खट्टर जी की सरकार ने पिछले 5 वर्ष में हरियाणा की तस्वीर में मूल परिवर्तन किया है। इन्होंने हरियाणा की राजनीतिक संस्कृति को बदल दिया है।

नड्डा ने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि किसान को कमाऊ और टिकाऊ बनाना है। उसकी आमदनी बढ़े और वो कृषि के क्षेत्र में टिका रहे, पलायन न करे, ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं। हमारी सरकार का प्रयास है कि किसान को कमाऊ और टिकाऊ बनाना है। उसकी आमदनी बढ़े और वो कृषि के क्षेत्र में टिका रहे, पलायन न करे, ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं। नड्डा ने चंडीगढ़ में हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा संकल्प पत्र 'म्हारे सपनों का हरियाणा' का विमोचन किया।

नड्डा ने कहा कि पिछले पांच साल में मनोहर जी ने हरियाणा की छवि को मजबूत किया है। उन्होंने हरियाणा की राजनीतिक संस्कृति को बदल दिया है। आज हरियाणा भ्रष्टाचार मुक्त, विकास युक्त है और यहां परादर्शी सरकार देने का काम मनोहर जी ने किया है। उन्होंने कहा कि इस घोषणा पत्र को बहुत एनालिसिस करके तैयार किया गया है। समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए इसे तैयार किया गया है। इस घोषणा पत्र को समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। आज हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र का विमोचन हुआ है। बहुत अधिक मेहनत करके और गंभीरता से आधारभूत स्तर पर जनता के विचारों के आधार पर इसे तैयार किया गया है।

बीजेपी के संकल्प पत्र की खास बातें
- 2022 तक अन्न दाताओं की आय दुगना करने का लक्ष्य
- सभी को सिंचाई सुविधा-हर खेत को पानी
-ट्यूबवेल शिफ्टिंग पॉलिसी तैयार करेंगे
- एक हजार करोड़ रुपये खर्च करके राज्य में 23 हजार नहरों पर बने सभी पुलों के उचित रख रखाव एवं नवीनीकरण को सुनिश्चित करेंगे
- किसानों के लिए एक लाख सौर पंप सुनिश्चित करेंगे और प्रधानमंत्री किसाना ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान योजना के माध्यमं से किसानों को अन्नदाता के साथ-साथ ऊर्जा दाता भी बनाएंगे।
- हर फसल की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सुनिश्चित करेंगे

- सूक्ष्म सिंचाई को अभियान बनाते हुए हर खेत को पानी पहुंचाएंगे जिसका सर्वाधिक लाभ दक्षिण हरियाणा को मिलेगा।
- एसवाईएल नहर के मुद्दे को जल्द से जल्द हर करवाने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि हरियाणा को उसके न्यायोचित हिस्से का पानी मिल सके। 
- लखवार, रेणुका और किशायू बांधों को निर्माण तेजी से पूरा करवा कर प्रदेश के खेतों की प्यास बुझाएंगे। 
-मेवात फीडर कैनाल के निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करेंगे। 
- सभी कार्यशील एवं दुधारु पशुओं की नियमित स्वास्थ्य जांच करेंगे और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए जिला स्तर पर पॉली क्लीनिक स्थापित करेंगे। 
-डेरी और पशुपालन में महिलाओं के लिए विशेष प्रोत्साहन कार्यक्रम शुरू करेंगे। 
-मछली पालन के क्षेत्र को मौजूदा 20000 हेक्टर से बढ़ाकर 40000 हेक्टर करने का प्रयास करेंगे। वाणिज्यिक झींगा खेती और अन्य मछली पालन पर विशेष जोर देंगे। 
-गोबर धन योजना का विस्तार करेंगे तथा किसानों द्वारा गोमूत्र और गोबर बेचने के लिए संग्रह केन्द्र स्थापित करेंगे।

-सभी कार्यशील, दुधारु पशुओं को बीमा के दायरे में लाएंगे
- सभी पशुओं को पहचान टैग देकर उनकी आईडी सुनिश्चित करेंगे
- हरियाणा फ्रेश के दायरे को बढ़ाने के लिए प्रोसिसिंग एवं सर्टिफिकेशन सेंटर खोलेंगे। 
- गोचरान की भूमि में गोशाला एवं चारा उत्पादन को बढ़ावा देंगे
- राज्य में बड़ी डेरियों को बढ़ावा देंगे
- राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा प्रदान करेंगे

इस मौके पर बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खटटर समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी महासचिव तथा प्रदेश प्रभारी डॉ. अनिल जैन भी मौजूद रहे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें