DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Happy Valentine's Day 2019: वैलेंटाइन डे को लेकर राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Rajasthan new Chief Minister Ashok Gehlot during the swearing-in ceremony

राजस्थान (Rajasthan) की कांग्रेस सरकार (Congress Government) ने पिछली भाजपा सरकार के उस आदेश को वापस ले लिया है, जिसके अनुसार सरकारी स्कूलों में 14 फरवरी (वैलेंटाइंस डे) (Valentine's Day 2019) 'मातृ-पितृ पूजन' दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई थी। 

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के अनुसार अभिभावकों के आदर सत्कार के लिए कोई एक दिन विशेष तय करना उचित नहीं होगा क्योंकि अभिभावक या माता पिता तो हर दिन आदर सम्मान के हकदार हैं। 

Valentine's Day पर इन मैसेज को भेजकर अपने पार्टनर को करें WISH

उल्लेखनीय है कि गत वसुंधरा राजे सरकार के कार्यकाल में पिछले साल अप्रैल में शिक्षा विभाग ने यह आदेश जारी किया था कि सभी सरकारी स्कूल 14 फरवरी को मातृ-पितृ दिवस के रूप में मनाया जाएगा। 

जानें क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन डे

14 फरवरी का दिन यूं ही वेलेटाइन डे के तौर पर नहीं मनाया जाता बल्कि यह इतिहास में प्रेम के प्रतीक के रूप में दर्ज है। कहते हैं कि तीसरी शताब्दी में रोम के एक क्रूर सम्राट ने प्रेम करने वालों पर जुल्म ढाए तो पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेशों की अवहेलना कर प्रेम का संदेश दिया, लिहाजा उन्हें जेल में डाल दिया गया और 14 फरवरी 270 को फांसी पर लटका दिया गया। 

प्रेम के लिए बलिदान देने वाले इस संत की याद में हर वर्ष 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने का चलन शुरू हुआ। हाल के वर्षों में सोशल मीडिया और परस्पर संपर्क के माध्यमों के विस्तार के चलते इस दिन की लोकप्रियता दुनियाभर में बढ़ गई है और इसे मनाने वालों की तादाद में भी भारी इजाफा हुआ है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:happy valentine day 2019 rajasthan government took this decision