ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशGoogle Doodle: खूबसूरत अदाकारा मधुबाला की 86वीं जयंती पर गूगल ने किया उन्हें याद

Google Doodle: खूबसूरत अदाकारा मधुबाला की 86वीं जयंती पर गूगल ने किया उन्हें याद

Google Madhubala Birthday doodle: गूगल ने आज सदी की खूबसूरत अदाकारा मधुबाला (Madhubala) के 86वीं जयंती पर उनके नाम डूडल समर्पित किया है। 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में जन्मी मधुबाला को बॉलीवुड...

Google Doodle: खूबसूरत अदाकारा मधुबाला की 86वीं जयंती पर गूगल ने किया उन्हें याद
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीThu, 14 Feb 2019 03:31 PM
ऐप पर पढ़ें

Google Madhubala Birthday doodle: गूगल ने आज सदी की खूबसूरत अदाकारा मधुबाला (Madhubala) के 86वीं जयंती पर उनके नाम डूडल समर्पित किया है। 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में जन्मी मधुबाला को बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कहा जाता था। गूगल ने आज उनकी याद में डूडल बनाया है, जिसमें मधुबाला की एक कलर फोटो है। ये फोटो उनकी सुपर हिट फिल्म मुगल-ए-आजम की है।

दिल्ली के पश्तून मुस्लिम परिवार में जन्मीं मधुबाला को अभिनय और नृत्य दोनों से लगाव था। उनके बचपन का नाम मुमताज बेगम देहलवी बताया जाता है। कहा जाता है कि उन्होंने घर में रहकर ही शुरुआती अभिनय, नृत्य और बहुत कुछ सीखा। 

साल 1947 में आई फिल्म 'नील कमल' से मधुबाला ने बॉलीबुड में कदम रखा। उस समय वह 14 वर्ष की थी। इसके दो साल बाद मधुबाला ने बॉम्बे टॉकिज की फिल्म 'महल' में अभिनय किया और फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

मधुबाला ने उस समय के सफल अभिनेता अशोक कुमार, रहमान, दिलीप कुमार और देवानंद जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया था। मधुबाला  ने लगभग 70 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। दिल में छेद होने का कारण 23 फरवरी 1969 में उनका निधन हो गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें