ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकेरल ब्लास्ट के पीछे हमास का हाथ? पूरे देश में अलर्ट; मुंबई के यहूदी इलाकों में बढ़ाई गई सुरक्षा

केरल ब्लास्ट के पीछे हमास का हाथ? पूरे देश में अलर्ट; मुंबई के यहूदी इलाकों में बढ़ाई गई सुरक्षा

केरल ब्लास्ट के बाद यूपी पुलिस को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलावा मुंबई और पुणे में यहूदियों के स्थलों की सुरक्षा बढ़ाई गई है। केरल केंद्र की टीमें पहुंच गई हैं।

केरल ब्लास्ट के पीछे हमास का हाथ? पूरे देश में अलर्ट; मुंबई के यहूदी इलाकों में बढ़ाई गई सुरक्षा
Ankit Ojhaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 29 Oct 2023 02:04 PM
ऐप पर पढ़ें

केरल के एर्नाकुलम में एक चर्च में हुए सीरियल ब्लास्ट के बाद पूरे देश में संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। खास तौर पर जहां यहूदी रहते हैं, उन इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। भारत में सबसे ज्यादा यहूदी मुंबई में रहते हैं। मुंबई और पुणे के उन इलाकों और यहूदी धर्मस्थलों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। बता दें कि एर्नाकुलम के ईसाई कन्वेंशन में सुबह 9 बजे प्रार्थना के समय लगातार कई विस्फोट हुए। इसमें कम से कम एक महिला की मौत हो गई और तीन दर्जन लोग घायल हुए हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने तत्काल घटना की जानकारी लेने के बाद एनआईए और एनएसजी की टीमों को रवाना कर दिया है। 

घटनास्थल से आईईडी बरामद
धमाके के वक्त चर्च में कम से कम 2 हजार लोग एकत्र थे। यह भी कहा जा रहा है कि यहां पर कुछ यहूदी भी मौजूद थे। एक दिन पहले ही चर्च की तरफ से हमास को महिमामंडित करने की निंदा की गई थी। दो दिन पहले केरल की एक रैली में हमास लीडर के संबोधन पर बवाल हुआ था। भाजपा और चर्च ने इसपर सवाल उठाए थे। जमात-ए-इस्लामी से जुड़े संगठन ने मल्लपुरम में रैली का आयोजन किया था। इस रैली में हमास के पूर्व चीफ खलील मशाल शामिल हुआ था। उसने यहूदियों और हिंदुओं के खिलाफ जहर उगला था। 

यूपी में हाई अलर्ट
जानकारी के मुताबिक केरल में ब्लास्ट के बाद उत्तरप्रदेश पुलिस को भी अलर्ट किया गया है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में चल रहे भारत और इंग्लैंड के खिलाफ मैच और आसपास के इलाकों में सुरक्षा बढ़ाई गई है। बातें कि खुफिया एजेंसियों ने पहले ही ब्लास्ट का अलर्ट जारी किया था। अब यूपी एटीएस भी बीते दिनों मिले इनपुट्स को खंगालने में लगी हैं। इसके अलावा प्रदर्शन पर भी नजर रखी जाएगी। 

अमित शाह ने विजयन से की बात
घटना के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने केरल सीएम पिनाराई विजयन से बात की। केरल के डीजीपी भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं। सूत्रों का कहना है कि ब्लास्ट वाली जगह से टिफिन के आकार का विस्फोटक मिला है। केरल पुलिस विस्फोट के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में लगी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें