DA Image
3 अप्रैल, 2020|5:18|IST

अगली स्टोरी

दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है गुरुग्राम, टॉप-10 में NCR के 5 शहर शामिल: रिपोर्ट

दुनिया का सबसे प्रदूषित बना गुरुग्राम, टॉप-10 में NCR के 5 शहर शामिल: रिपोर्ट (मोहम्मद जाकिर, एचटी फ

हाल ही में प्रदूषण से जुड़ी एक रिपोर्ट (Pollution Report) सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि गुरुग्राम दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। इस रिपोर्ट में टॉप-10 में एनसीआर (NCR) के पांच शहर शामिल हैं। ये शहर गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, भिवंडी और नोएडा हैं।

जकार्ता में मंगलवार को जारी की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरी दुनिया में वायु प्रदूषण से अगले साल तक तकरीबन 70 लाख लोगों की जान जा सकती है। इसके अलावा दुनिया को तकरीबन 225 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है। 

ये भी पढ़ें: देश में सबसे प्रदूषित शहर रहा मुरादाबाद

रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी एशिया में यह स्थिति और विकराल होती जा रही है। पिछले साल टॉप-10 में से 18 सबसे प्रदूषित शहर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश से थे। इस लिस्ट में दिल्ली 11वें नंबर पर है। वहीं, टॉप-5 में पाकिस्तान का फैसलाबाद शहर भी शामिल है। 

एक समय सबसे प्रदूषित शहरों में गिना जाने वाला चीन के बीजिंग ने काफी सुधार दिखाया है। यह इस सूची में 122वें नंबर पर है। इस लिस्ट में टॉप-20 में चीन के केवल दो शहर ही हैं। इनके नाम होतान और काशगर हैं। दोनों ही नॉर्थ वेस्ट चीन में हैं। 

ये भी पढ़ें: जानें, क्यों सुप्रीम कोर्ट के एक जज ने कहा, दिल्ली अब रहने लायक नहीं रही

ग्रीनपीस इंडिया में क्लाइमेट और एनर्जी के सीनियर कैंपेनर सुनील दहिया का कहना है कि हाल ही में भारत में पर्यावरण और वन मंत्रालय के द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छ एयर प्रोग्राम (NCAP) की शुरुआत की गई, जो एक महत्वपूर्ण पहलू है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि नए डाटा से पता चलता है कि दक्षिण एशिया में कितना वायु प्रदूषण है। कुल टॉप-20 शहरों में से 18 शहर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के हैं। इसके अलावा डाटा से यह भी सामने आया है कि नौ दक्षिणी एशियाई शहरों की स्थिति दिल्ली  से भी ज्यादा गंभीर है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Gurugram world s most polluted 4 other NCR cities in top 10 says Report