ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपीएम मोदी के साथ सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेंगे गुपकार के नेता? आज मीटिंग में होगा फैसला

पीएम मोदी के साथ सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेंगे गुपकार के नेता? आज मीटिंग में होगा फैसला

पीएम मोदी की अध्यक्षता में 24 जून को होने वाली सर्वदलीय बैठक में शामिल होने को लेकर गुपकार (पीपुल्स अलायंस फॉर गुप्कर डिक्लेरेशन) मंगलवार को अपनी एक बैठक करेगा। इस बैठक में फैसला किया जाएगा कि...

पीएम मोदी के साथ सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेंगे गुपकार के नेता? आज मीटिंग में होगा फैसला
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 22 Jun 2021 09:52 AM
ऐप पर पढ़ें

पीएम मोदी की अध्यक्षता में 24 जून को होने वाली सर्वदलीय बैठक में शामिल होने को लेकर गुपकार (पीपुल्स अलायंस फॉर गुप्कर डिक्लेरेशन) मंगलवार को अपनी एक बैठक करेगा। इस बैठक में फैसला किया जाएगा कि गुपकार गठबंधन के नेताओं को इस बैठक में शामिल होना है या नहीं। गुपकार की यह बैठक आज  नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला के आवास पर होगी। बता दें कि उमर अब्दुल्ला, फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती समेत 14 नेताओं को प्रधानमंत्री की इस बैठक में शामिल होने का न्योता मिला है।  गुपकार की मीटिंग में इस बात को लेकर आज आखिरी फैसला लिया जाएगा कि इसके नेता पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे या नहीं। 

गुपकार की बैठक के बारे में बात करते हुए मोहम्मद युसूफ तारिगामी ने कहा  "इस बैठक में (गठबंधन से) सभी के शामिल होने की संभावना है, जिसमें गठबंधन नेतृत्व निमंत्रण के बारे में निर्णय लेगा।"  उन्होंने कहा कि गठबंधन के नेता भी विचार-विमर्श करने के बाद एक संयुक्त रणनीति अपनाएंगे। बैठक मंगलवार सुबह नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के श्रीनगर स्थित आवास पर होगी।

पूर्व मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों सहित 14 नेताओं को बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है, इसके अलावा मुख्यधारा के राजनीतिक दलों के प्रमुख भी इसमें शामिल हैं।

5 अगस्त, 2019 के बाद से जम्मू और कश्मीर के राजनीतिक दलों के साथ पीएम मोदी की यह पहली बातचीत होगी। जब केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य की विशेष स्थिति को निरस्त कर इसे केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।

पीडीपी ने पहले ही पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को दिल्ली के निमंत्रण पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत कर दिया है, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने बुधवार को जम्मू से पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है। फारूक अब्दुल्ला ने अब तक जो परामर्श किया है, उसमें बहुमत का विचार यह है कि नेशनल कांफ्रेंस को सर्वदलीय बैठक में भाग लेना चाहिए और विशेष रूप से अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और राज्य की स्वायत्तता पर अपना रुख रखना चाहिए।

फारूक अब्दुल्ला के अलावा, नेशनल कांफ्रेंस का प्रतिनिधित्व संसद के दो सदस्य मोहम्मद अकबर लोन और हसनैन मसूदी करेंगे। तारिगामी को माकपा के महासचिव के रूप में भी आमंत्रित किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें