DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  गाजा पर रॉकेट-मिसाइलें बरसाने वाली इजरायली सेना की टीम का हिस्सा है गुजराती मूल की लड़की
देश

गाजा पर रॉकेट-मिसाइलें बरसाने वाली इजरायली सेना की टीम का हिस्सा है गुजराती मूल की लड़की

लाइव हिन्दुस्तान टीम,अहमदाबादPublished By: Priyanka
Thu, 17 Jun 2021 03:43 PM
गाजा पर रॉकेट-मिसाइलें बरसाने वाली इजरायली सेना की टीम का हिस्सा है गुजराती मूल की लड़की

इजरायल में नफ्ताली बेनेट के नेतृत्व में नई सरकार बनने के बाद मंगलवार को पहली बार यह खबर आई की देश ने गाजा पर हवाई हमले किए हैं। इजरायली सेना का कहना था कि गाजा की ओर से विस्फोटक वाले गुब्बारे छोड़े जाने के बाद हवाई हमले किए गए। अब यह खबर है कि इजरायली सेना की जिस टीम ने मंगलवार को हवाई हमले किए उसका हिस्सा गुजराती मूल की एक महिला सैनिक भी थी। 

अहमदाबाद मिरर के मुताबिक, इजरायल डिफेंस फोर्सेज की जिस टीम ने कल गाजा पर हवाई हमले किए उसमें गुजराती मूल की 20 वर्षीय नित्शा मुलियाशा भी शामिल थी। रिपोर्ट के मुताबिक, नित्शा मूल रूप से राजकोट के मानवादार तालुका के कोठाड़ी गांव की रहने वाली हैं। इतना ही नहीं, अब तेल अवीव में सेटल हो चुकी नित्शा इजरायली सेना की सूची में शामिल होने वाली पहली गुजराती लड़की हैं। 

अपनी बेटी के बारे में बात करते हुए नित्शा के पिता जीवाभाई ने उनकी तरक्की के लिए इजरायली शिक्षा व्यवस्था को क्रेडिट दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, नित्शा को आधुनिक हथियारों के इस्तेमाल करने की ट्रेनिंट दी गई है। नित्शा के पिता ने बताया, 'एक बार सेना में 2.4 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद, उन्हें एक अग्रीमेंट साइन करना होगा जिसके बाद उन्हें इंजीनियरिंग, मेडिसीन या अपनी मर्जी का कोर्स करने की इजाजत होगी। नित्शा की पढ़ाई का पूरा खर्च इजरायल की सेना उठाएगी।'

उन्होंने यह भी बताया कि बीते दो साल में नित्शा को सेना में रहते हुए लेबनान, सीरिया, जॉर्डन और मिस्र की सीमाओं पर तैनात किया जा चुका है। मौजूदा समय में नित्शा को गुश डैन में तैनात किया गया है। नित्शा के पिता कहते हैं कि उन्हें अपनी बेटी पर बहुत गर्व है लेकिन वह उन्हें बहुत याद भी करते हैं।

21 मई को ही इजरायल और गाजा के बीच सीजफायर का ऐलान हुआ था। इससे पहले दोनों के बीच 11 दिनों तक रॉकेट, मिसाइलों से हमले होते रहे थे। गाजा ने बताया था कि इन हमलों में 253 फिलिस्तीनी मारे गए, जिनमें से 66 बच्चे थे। वहीं, हमलों में 13 इजरायलियों की भी जान गई, जिनमें एक 5 साल का बच्चा और एक सैनिक शामिल थे।  इसके बाद मंगलवार को एक बार फिर से इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले किए हैं। 

संबंधित खबरें