ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशअंदरखाने 2036 ओलंपिक की मेजबानी की तैयारी कर रहा है भारत, गुजरात सरकार के वकील ने हाई कोर्ट को बताया

अंदरखाने 2036 ओलंपिक की मेजबानी की तैयारी कर रहा है भारत, गुजरात सरकार के वकील ने हाई कोर्ट को बताया

सरकार ने अहमदाबाद में 2036 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए आईओसी के साथ बातचीत शुरू कर दी है। साथ ही समिति के सदस्यों का 2025 में परिसर का दौरा करने का कार्यक्रम है।

अंदरखाने 2036 ओलंपिक की मेजबानी की तैयारी कर रहा है भारत, गुजरात सरकार के वकील ने हाई कोर्ट को बताया
हिन्दुस्तान टाइम्स,अहमदाबादThu, 14 Apr 2022 09:25 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुजरात सरकार ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की 2036 में मेजबानी करने की संभावना को ध्यान में रखते हुए अहमदाबाद में एक बड़े खेल परिसर के निर्माण की तैयारी में है। इसका खुलासा गुजरात सरकार की ओर से कोर्ट में पेश महाधिवक्ता कमल त्रिवेदी ने किया। दरअसल, अहमदाबाद के नारनपुरा में प्रस्तावित खेल परिसर के निर्माण की टेंडरिंग प्रॉसेस को एक कंस्ट्रक्शन कंपनी ने चुनौती दी है। इसे लेकर दायर याचिका पर गुजरात हाई कोर्ट में सुनवाई हुई।

गुजरात सरकार ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल परिसर का निर्माण करना चाहती है और ये सभी तैयारियां 2036 के ओलंपिक का हिस्सा हैं। सरकार ने अहमदाबाद में 2036 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के साथ बातचीत शुरू कर दी है। साथ ही समिति के सदस्यों का 2025 में परिसर का दौरा करने का कार्यक्रम है।

'याचिकाकर्ता को खेल परिसर बनाने का अनुभव नहीं' 
सरकार ने अदालत के समक्ष अपने तर्क में कहा कि याचिकाकर्ता को खेल परिसर बनाने का पूर्व अनुभव नहीं था, इसलिए उसकी बोली को खारिज कर दिया गया था। त्रिवेदी ने अदालत से कहा, "स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए प्रतिस्पर्धी और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार अनुभव की आवश्यकता होती है जो इस कंपनी के पास नहीं है।"

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने में 500 करोड़ रुपये की लागत! 
नारनपुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स नामक आगामी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया जा रहा है। इसकी टेंडर प्रक्रिया में चार कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने हिस्सा लिया है। नवंबर 2021 में अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) ने कहा था कि उसने मेजबान शहर के रूप में अहमदाबाद की उम्मीदवारी के लिए IOC के साथ बातचीत शुरू करने की तैयारी में है। ओलंपिक के लिए बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं का आकलन करने के बाद यह कदम उठाया है।

नवंबर में जारी विज्ञप्ति के अनुसार, "खेलों की मेजबानी अहमदाबाद के लिए वैश्विक खेल के साथ-साथ पर्यटन स्थल बनने का एक अवसर है। साथ ही दुनिया भर में अपनी संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने का भी अवसर मिलेगा।"