DA Image
25 फरवरी, 2021|3:47|IST

अगली स्टोरी

गुजरात में बोले पीएम मोदी- भारत में चल रहा दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ केयर इंश्योरेंस प्रोग्राम

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना चरण- II और सूरत मेट्रो रेल परियोजना के लिए भूमि पूजन किया। इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी और केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी उपस्थित रहे।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया था, "आज गुजरात के दो प्रमुख शहरी केंद्रों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। सूरत मेट्रो का भूमि पूजन और अहमदाबाद मेट्रो का फेज -2 सुबह 10:30 बजे होगा।" एक आधिकारिक विज्ञप्ति में पहले ही कहा गया था कि मेट्रो प्रोजेक्ट्स इन शहरों में एक पर्यावरण अनुकूल 'मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम' प्रदान करेंगे।

LIVE UPDATES-

-आज दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ केयर इंश्योरेंस प्रोग्राम भारत में चल रहा है। 6 लाख गांवों को तेज इंटरनेट से जोड़ने का विराट कार्य भी भारत में चल रहा है। परसों ही कोरोना संक्रमण के विरुद्ध दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भी भारत में ही शुरू हुआ है।

-आज भारत आत्मविश्वास के साथ फैसले ले रहा है, उन पर तेजी से अमल भी कर रहा है। आज भारत सिर्फ बड़ाई ही नहीं कर रहा है, आज भारत बेहतर भी कर रहा है। आज दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा भारत में है। आज दुनिया का सबसे बड़ा एफोर्डेबल हाउसिंग प्रोग्राम भारत में चल रहा है

-गुजरात के सूखाग्रस्त क्षेत्रों को हरित करने के लिए व्यापक काम किया गया है। मां नर्मदा का पानी अब सैंकडों किमी दूर कच्छ तक पहुंच रहा है।

-सिर्फ पीने का पानी ही नहीं, बल्कि सिंचाई के लिए भी आज गुजरात के उन क्षेत्रों तक पानी पहुंचा है, जहां कभी सिंचाई की सुविधा असंभव मानी जाती थी। सरदार सरोवर बांध हो, सोनी योजना हो, वॉटर ग्रिडस का नेटवर्क हो।

-जल जीवन मिशन के तहत राज्य में 10 लाख नए पानी के कनेक्शन दिए गए हैं। बहुत जल्द गुजरात के हर घर तक नल से जल पहुंचने वाला है।

-पीएम मोदी ने कहा- हममें से अधिकांश ने वो दौर देखा है जब गुजरात के गांवों तक ट्रेन और टैंकरो से पानी पहुंचाना पड़ता था। अब गुजरात के हर गांव तक पानी पहुंच चुका है। इतना ही नहीं अब करीब 80% घरों में नल से जल पहुंच रहा है।

-उन्होंने कहा बीते 6 वर्षों में देश में स्वास्थ सेवाओं से जुड़ी योजनाएं शुरू हुई हैं उनका भी लाभ गुजरात को बहुत व्यापक रूप से मिल रहा है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गुजरात के 21 लाख लोगों को मुफ्त इलाज मिला है। सस्ती दवाइयां देने वाले सवा 500 से ज्यादा जन औषधि केंद्र आज गुजरात में कार्यरत है।

-पीएम मोदी ने कहा- गुजरात के शहरों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी बीते वर्षों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। विशेष रूप से गांव में सड़क, बिजली और पानी की स्थिति में बीते 2 दशकों में जो सुधार आया है। वो गुजरात की विकास यात्रा का बहुत अहम अध्याय है।

-उन्होंने कहा- कुछ दिन पहले कच्छ में दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूएबल एनर्जी के प्लांट के लिए काम शुरू हुआ है।

-पीएम मोदी ने कहा-  आज गांधीनगर की पहचान है IIT गांधीनगर, गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी, NIIFT, पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी और ऐसे ही अन्य संस्थान। जो भारत के अनगिनत लोगों के भाग्य को घड़ रहे हैं।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद और सूरत को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से जोड़ने वाली बुलेट ट्रेन का कार्य भी प्रगति पर है।

-उन्होंने कहा कि आज सूरत आबादी के लिहाज से एक तरफ देश का आठवां बड़ा शहर है, लेकिन दुनिया का चौथा सबसे विकसित होता शहर भी है। दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 सूरत में तराशे जाते हैं।

-उन्होंने कहा कि आज हम शहरों के ट्रांसपोर्टेशन को एक इंटीग्रेटेड सिस्टम के तौर पर विकसित कर रहे हैं। यानी बस, मेट्रो, रेल सब अपने अपने हिसाब से नहीं दौड़ें, बल्कि एक सामुहिक व्यवस्था के तौर पर काम करें, एक दूसरे के पूरक बनें।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद के बाद सूरत गुजरात का दूसरा बड़ा शहर है जो मेट्रो जैसे आधुनिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम से जुड़ेगा। सूरत में मेट्रो नेटवर्क एक प्रकार से पूरे शहर के महत्वपूर्ण व्यापारी केंद्र को आपस में कनेक्ट करेगा।

-उन्होंने कहा कि 2014 से पहले के 10-12 वर्ष में सिर्फ 225 किमी मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी। वहीं बीते 6 वर्षों में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो नेटवर्क चालू हो चुका है।

-उन्होंने कहा कि  बीते कुछ दिनों में ही देश भर में हजारों करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का या तो लोकार्पण किया गया है या फिर नए प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू हुआ है।

-पीएम मोदी ने कहा कि आज अहमदाबाद में 17 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के इंफ्रास्ट्रक्चर का काम शुरू हो रहा है। ये दिखाता है कि कोरोना के इस काल में भी नए इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण को लेकर देश के प्रयास लगातार बढ़ रहे हैं।

-प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तरायण की शुरुआत में आज अहमदाबाद और सूरत को बहुत ही अहम उपहार मिल रहा है। देश के इन 2 बड़े व्यापारिक केंद्रों में मेट्रो कनेक्टिविटी को और मजबूत करने का काम करेगी।

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना चरण- II दो गलियारों के साथ 28.25 किलोमीटर लंबी है। कॉरिडोर -1  22.8 किलोमीटर लंबा है और मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक है। कॉरिडोर-2  5.4 किलोमीटर लंबा है और GNLU से GIFT सिटी तक है। चरण- II परियोजना की कुल पूर्ण लागत 5,384 करोड़ रुपये है। 

सूरत मेट्रो रेल परियोजना 40.35 किलोमीटर लंबी है और इसमें दो गलियारे शामिल हैं। कॉरिडोर -1 21.61 किलोमीटर लंबा है और सरथाना से ड्रीम सिटी तक है। कॉरिडोर -2 18.74 किलोमीटर लंबा है और भेसन से सरोली तक है। परियोजना की कुल पूर्ण लागत 12,020 करोड़ रुपये है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Gujarat PM Modi perform Bhumi Pujan live updates for Ahmedabad Metro Project Phase II and Surat Metro Project