DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

gujarat election results 2019: गुजरात में भाजपा की दोबारा ऐतिहासिक जीत, सभी 26 सीटें पर विजय

historical victory in gujarat bjp won all 26 loksabha seats 2019

भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में लोकसभा की सभी 26 पर दोबारा ऐतिहासिक जीत हासिल की। भाजपा यहां 2014 के आम चुनाव में 26 में से 26 सीटें जीतने में कामयाब हुई थी।

मोदी ने इस बार अपने गृह राज्य से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गांधीनगर से बड़े अंतर से जीत दर्ज की। यह उनका पहला लोकसभा चुनाव था। गुजरात की सभी 26 सीटों का परिणाम शुक्रवार को सुबह करीब 3 बजे आ गया जिसमें भारतीय जनता पार्टी का राज्य की सभी सीटों में पर परचम लहरा गया।

एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि परिणाम घोषित होने में समय लग रहा है क्योंकि वीवीपैट पर्चियों की गिनती चल रही है। शाह गांधीनगर सीट से 5.57 लाख वोट से जीत गए। उन्होंने कांग्रेस के सी जे चावडा को हराया। शाह को 8.94 लाख वोट मिले जबकि चावडा को 3.37 लाख वोट मिले।


भाजपा के नवसारी उम्मीदवार सी आर पाटील की 6.89 लाख के अंतर से जीत अभी तक 26 सीटों पर सबसे बड़े अंतर से जीत है। पाटील नवसारी से 2014 में 5.58 लाख वोट से जीते थे। सूरत में भाजपा के दर्शना जरदोश 5.48 लाख वोट से जीते। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार अशोक पटेल को हराया।

जामनगर में भाजपा उम्मीदवार पूनम मडाम ने कांग्रेस उम्मीदवार मुलू कंडोरिया को 2.36 लाख से अधिक वोट से हराया। भाजपा के मितेश पटेल आणंद से जीते। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री भरत सोलंकी को 1.97 लाख वोट से हराया।


बारडोली में भाजपा उम्मीदवार प्रभु वसावा ने कांग्रेस उम्मीदवार तुषार चौधरी को 2.15 लाख वोट से हराया। छोटाउदेपुर से भाजपा उम्मीदवार गीताबेन रठावा ने कांग्रेस उम्मीदवार रंजीतसिंह राठवा को 3.77 लाख वोट से हराया। राजकोट से भाजपा उम्मीदवार मोहन कंडूरिया ने कांग्रेस के ललित कगाथारा को 3.68 लाख वोट से हराया।


भाजपा उम्मीदवार की सबसे कम बढ़त दाहोद में हैं जहां मोदी सरकार में मंत्री जसवंतसिंह भभोर 1.26 लाख वोटों से आगे हैं। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि इस परिणाम का श्रेय राज्य के लोगों को जाता है। उन्होंने कहा, ''राजनीतिक विश्लेषक एक्जिट पोल तक मोदी लहर नहीं देख पा रहे थे। आज यह लहर बढ़त और परिणामों से स्पष्ट है। यह देश के लोगों की जीत है। कांग्रेस ने अपनी हार स्वीकार कर ली। 


प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अमित चावडा ने कहा, ''यह देश की जनता का जनादेश है और हम उसे स्वीकार करते हैं। हम अपनी खामियां खोजने और उन्हें ठीक करने का प्रयास करेंगे। 2014 में भाजपा गुजरात में सभी 26 सीटों पर जीती थी। यद्यपि 2017 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी लेकिन भाजपा कम बहुमत से सत्ता बरकरार रखने में सफल रही। भाजपा कार्यकर्ताओं ने पूरे राज्य में जश्न मनाया। 

प्रधामनंत्री की मां हीराबेन गांधीनगर के बाहरी क्षेत्र स्थित अपने घर के बाहर निकलीं और लोगों का अभिवादन किया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:gujarat Lok Sabha election results 2019: BJP second time get historic victory in gujarat by wining the all 26 seats