DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Gujarat Election Result : गुजरात में बीजेपी का दमदार प्रदर्शन

bjp and congress

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे इस बार भी भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में रहे। गुजरात में एक बार फिर से लोकसभा चुनाव का जनादेश बीजेपी के पक्ष में रहा। गुजरात में राजकोट लोकसभा सीट पर भाजपा के मोहन कुंडारिया ने कांग्रेस के ललित कगथरा को तीन लाख 68 हजार 407 मतों से पराजित किया। भाजपा ने सीट बरकरार रखी।

वहीं गुजरात की बारडोली लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी प्रभु वसावा ने कांग्रेस प्रत्याशी तुषार चौधरी को दो लाख 15 हजार 447 मतों से पराजित किया। भाजपा ने यह सीट बरकरार रखी।

गुजरात लोकसभा चुनाव के नतीजे इसलिए भी अहम हैं क्योंकि इस बार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की किस्मत दांव पर लगी है, जिन्होंने इस बार गांधीनगर सीट से लालकृष्ण आडवाणी को रिप्लेस किया है। गुजरात के नतीजे बीजेपी के लिहाज से इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि यह पीएम मोदी का गृहराज्य भी है। बता दें कि पिछले चुनाव में गुजरात के अप्रत्याशित परिणाम से पिछली बार बीजेपी ने सबको चौंका दिया था। 2014 में गुजरात में कांग्रेस के हाथ एक भी सीट नहीं लगी थी। यानी गुजरात उन राज्यों में शामिल है, जहां से बीजेपी ने 26 की 26 सीटें जीत ली थी। पिछले लोकसभा चुनाव की तरह ही गुजरात में इस बार भी बीजेपी की ही सरकार है, मगर सियासी समीकरण थोड़े से बदले हैं। 26 सीटों वाला राज्य गुजरात उन राज्यों में शुमार है, जहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई है। इसके अलावा, गुजरात लंबे समय से बीजेपी का मजबूत गढ़ रहा है। आपको बता दें कि राज्य की सभी 26 सीटों पर तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान हुए थे। 

2014 के नतीजे:
लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी ने जिन 6 राज्यों में पूर्ण रूप से विजयी पताका लहराया था, उसमें सबसे बड़ा राज्य गुजरात ही था। गुजरात की सभी 26 सीटें भाजपा ने जीत ली थी। जबकि 2009 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 15 सीटें जीती थीं। 2014 के बाद हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी भले ही सरकार बचा पाने में कामयाब हुई हो, मगर वहां कांग्रेस ने भी अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है। इसलिए गुजरात में भारतीय जनता पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती इतिहास दोहराने की ही होगी

2014 के वोट शेयर:
बीजेपी-59.05 फीसदी
कांग्रेस-32.86 फीसदी
अन्य- 5.99 फीसदी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gujarat lok Sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results live coverage