ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशडोनाल्ड ट्रंप की मेजबानी की तैयारियों में जुटा गुजरात, अगले महीने भारत दौरे पर आ सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति

डोनाल्ड ट्रंप की मेजबानी की तैयारियों में जुटा गुजरात, अगले महीने भारत दौरे पर आ सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगले महीने संभावित भारत दौरे को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। चर्चा है कि भारत आने के बाद डोनाल्ड ट्रंप गुजरात भी जा सकते हैं। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे...

डोनाल्ड ट्रंप की मेजबानी की तैयारियों में जुटा गुजरात, अगले महीने भारत दौरे पर आ सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति
Smriti Kak Ramachandran,नई दिल्लीWed, 29 Jan 2020 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगले महीने संभावित भारत दौरे को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। चर्चा है कि भारत आने के बाद डोनाल्ड ट्रंप गुजरात भी जा सकते हैं। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे को लेकर गुजरात सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप की मेजबानी गुजरात में की जाएगी। 

बुधवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि सरकार अभी उनके कार्यक्रमों के विवरण पर काम कर रही है जो यात्रा के लिए निर्धारित होंगे लेकिन लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएस और यूनाइटेड किंगडम की यात्रा के दौरान हुए इवेंट की तरह ही रैली की संभावना है। बता दें कि जब पीएम मोदी अमेरिका यात्रा पर पहुंचे थे तो टेक्सास में एक हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल हुए थे और संबोधित किया था।

ट्रम्प के लिए इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा या नहीं, इस पर रूपानी ने कहा कि हम कुछ योजना बना रहे हैं। दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन करने का प्रस्ताव है, जिसकी क्षमता 1.10 लाख है। दोनों दुनिया के नेता हैं, जो एक मंच पर एक साथ होंगे। हालांकि रूपाणी ने यह नहीं बताया कि हाउडी मोदी जौसा कार्यक्रम होगा या नहीं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड टंप गुजरात में 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी प्रतिमा का भी दौरा कर सकते हैं। गुजरात, जिसका चीन और जापान के साथ व्यापार संबंध है, आईटी क्षेत्र में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सहयोग कर रहा है। रूपाणी ने कहा कि हम आईटी क्षेत्र और अमेरिकी विश्वविद्यालयों के साथ कुछ सहयोग की उम्मीद कर रहे हैं। हमने पहले ही न्यू जर्सी के साथ शिक्षा, पर्यटन और बुनियादी ढांचे जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

ऐसा पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी ने देशों के प्रमुखों का अपने गृह राज्य गुजरात में मेजबानी की हो, इससे पहले पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापन के पीएम शिंजो आबे, इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव की गुजरात में मेजबानी कर चुके हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें