DA Image
23 नवंबर, 2020|7:06|IST

अगली स्टोरी

अगर इस राज्य में जमीन हड़पने की कोशिश की तो हो सकती है 14 साल की सजा

jail  file pic

गुजरात सरकार ने जमीन हड़पने वाले माफियाओं को खिलाफ अब सख्ती से निपटने का फैसला किया है। राज्य में जमीन हड़पने के मामलों को रोकने के लिए गुजरात सरकार ने बुधवार को एक ऐसा कड़ा कानून लाने का फैसला किया है, जिसमें 14 साल तक सजा का प्रावधान होगा।

गांधी नगर में संवाददाताओं से बात करते हुए राजस्व मंत्री कौशिक पटेल ने कहा, कड़े प्रावधानों के साथ नया "कानून गुजरात लैंड ग्रैबिंग प्रोहिबिशन एक्ट" के प्रस्ताव को राज्य कैबिनेट ने एक बैठक में स्वीकृति दे दी। एक आधिकारिक रिलीज में कहा गया, "विधानसभा का सत्र नहीं चल रहा है ऐसे में राज्य सरकार कड़े प्रावधानों वाले कानून को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए अध्यादेश लेकर आएगी।"

रिलीज में कहा गया है कि "प्रस्तावित कानून के अंतर्गत विशेष अदालतों का गठन किया जाएगा ताकि ऐसे मामलों को छह महीने के भीतर निपटारा करना सुनिश्चित किया जा सके।" इसमें आगे कहा गया कि आरोपियों को अपने आप को नापाक साबित करने की जिम्मेदारी होगी।

इसमें आगे कहा गया, जो लोग जमीन हड़पने के दोषी पाए जाते हैं उन्हें 10 से 14 साल तक की सजा होगी और और जुर्माने की राशि (सरकारी) विचाराधीन भूमि के बराबर होगी। एक तरफ जहां ट्रायल में तेजी लाने के लिए विशेष सरकारी वकील की नियुक्ति की जाएगी तो वहीं विशेष अदालतों को सशक्त बनाया जाएगा ताकि किसी भी जमीन हड़पने के केस में संज्ञान ले सके।

यह कानून किसान, ट्रस्ट और धार्मिक निकायों समेत सार्वजनिक और निजी स्वामित्व वाली दोनों भूमि दोनों को कवर करेगा। रिलीज में बताया गया कि कानून में ऐसे कड़े प्रावधानों से उन जमीन माफियाओं पर काबू पाने में मदद मिलेगी जो फर्जी कागजात या मालिकों को धमकाकर सरकारी या निजी भूमि को हड़प लेते है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Gujarat government to bring stringent law to punish land grabbers