ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशGujarat Exit Poll 2022: गुजरात में भूपेंद्र तोड़ सकते हैं नरेंद्र का रिकॉर्ड, हर तरफ बीजेपी का ही जलवा

Gujarat Exit Poll 2022: गुजरात में भूपेंद्र तोड़ सकते हैं नरेंद्र का रिकॉर्ड, हर तरफ बीजेपी का ही जलवा

Gujarat Exit Polls 2022:सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी की एक बार फिर से गुजरात में वापसी होती हुई दिख रही है। पार्टी इस बार अपने सभी पिछले रिकॉर्ड तोड़ सकती है। गुजरात में 150 से अधिक सीटें मिल सकती हैं।

Gujarat Exit Poll 2022: गुजरात में भूपेंद्र तोड़ सकते हैं नरेंद्र का रिकॉर्ड, हर तरफ बीजेपी का ही जलवा
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,अहमदाबादMon, 05 Dec 2022 08:27 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Gujarat Exit Poll 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बात कई बार दोहराई, जोकि अब सच होती हुई दिखाई दे रही है। दरअसल, पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए रैलियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कई बार मंचों से कहा कि नरेंद्र (खुद नरेंद्र मोदी) का रिकॉर्ड भूपेंद्र (सीएम भूपेंद्र पटेल) तोड़ेंगे। पीएम मोदी ने यह बात कई रैलियों में कहीं। अब सामने आए विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल भी कुछ इसी ओर इशारा कर रहे हैं। सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी की एक बार फिर से गुजरात में वापसी होती हुई दिख रही है। पार्टी इस बार अपने सभी पिछले रिकॉर्ड तोड़ सकती है। बीजेपी को गुजरात में 150 से अधिक सीटें मिल सकती हैं। अगर ऐसा होता है तो इतिहास में गुजरात चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पार्टी बीजेपी बन जाएगी।

किस एग्जिट पोल में बीजेपी को कितनी सीटें?
सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी की बड़ी जीत का दावा किया गया है। न्यूज-एक्स-जन की बात एग्जिट पोल की बात करें तो बीजेपी के खाते में 117-140 सीटें जा सकती हैं। कांग्रेस के खाते में 34-51 सीटें जा सकती हैं। रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल में बीजेपी के खाते में 128 सीटें जाने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस को 30-42 सीटें दी गई हैं। वहीं, टीवी 9 गुजराती के एग्जिट पोल में बीजेपी के खाते में 125-130 सीटें दी गई हैं। कांग्रेस को 40-50 सीटें मिल सकती हैं। इंडिया टुडे, एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल का अनुमान है कि बीजेपी गुजरात में 150 का भी आंकड़ा भी पार कर सकती है। पोल में बीजेपी को 129-151 सीटें दी गई हैं। कांग्रेस गुजरात में 16-30 सीटें जीत सकती है।

पीएम मोदी का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं सीएम भूपेंद्र
गुजरात में पिछले 27 सालों से बीजेपी सत्ता में बनी हुई है। कांग्रेस ने पिछले 2017 में जरूर टक्कर दी थी, लेकिन बहुमत प्राप्त करने में असफल साबित हुई। साल 2002 में बीजेपी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सबसे ज्यादा 127 सीटें जीती थीं। वह बीजेपी का गुजरात में सबसे शानदार प्रदर्शन था। अब यदि एग्जिट पोल सही होता है तो सभी पुराने रिकॉर्ड बीजेपी ध्वस्त कर सकती है। इतना ही नहीं, अब तक गुजरात में सबसे ज्यादा सीटें जीतने का रिकॉर्ड साल 1985 में कांग्रेस के पास है। तब माधवराज सोलंकी के नेतृत्व में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 149 सीटें मिली थीं। इंडिया टुडे एग्जिट पोल की मानें तो इस बार बीजेपी को गुजरात में 151 सीटें तक मिल सकती हैं। यदि ऐसा होता है तो फिर पार्टी कांग्रेस के इस पुराने रिकॉर्ड को तोड़ सकती है।