ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशगुजरात चुनावः थोड़ी देर में तारीखों का ऐलान, जानें 10 मुख्य बातें

गुजरात चुनावः थोड़ी देर में तारीखों का ऐलान, जानें 10 मुख्य बातें

आज दोपहर 1 बजे इलेक्शन कमीशन गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान करेगा। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य सरकार द्वारा जो कि रिकॉर्ड लगातार 5वीं जीत की तरफ बढ़ने की तैयारी में है, किसी भी तरह के...

गुजरात चुनावः थोड़ी देर में तारीखों का ऐलान, जानें 10 मुख्य बातें
लाइव हिन्दुस्तान,दिल्लीWed, 25 Oct 2017 12:18 PM
ऐप पर पढ़ें

आज दोपहर 1 बजे इलेक्शन कमीशन गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान करेगा। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य सरकार द्वारा जो कि रिकॉर्ड लगातार 5वीं जीत की तरफ बढ़ने की तैयारी में है, किसी भी तरह के लुभावने लगने वाली योजनाओं के ऐलान पर रोक लगा दी जाएगी। इससे पहले हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। गुजरात चुनाव की तारीखों के ऐलान में देरी करने पर विपक्षी दलों द्वारा बीजेपी और इलेक्शन कमीशन पर पार्टी विशेष को फायदा दिलाने का आरोप भी लगाया गया। हालांकि सत्ताधारी पार्टी और चुनाव आयोग दोनों ने ही इस तरह के आरोपों से इन्कार किया है। 

10 प्वाइंट में जानें गुजरात चुनाव से जुड़ी मुख्य बातेंः


1.चुनाव आयोग द्वारा तारीखों के ऐलान के साथ ही मोडल कोड ऑफ कंडक्ट प्रभाव में आ जाएगा। जिसके बाद किसी भी पार्टी विशेष द्वारा सरकारी तंत्र का इस्तेमाल कर वोटरों को लुभाने वाले किसी भी तरह की घोषणाओं पर रोक लगा दी जाएगी। 

2.चुनाव की तारीखों को नजदीक देख कर गुजरात की बीजेपी सरकार  मंगलवार को समाज के हर तबके के लिए कई तरह की घोषणाएं कर चुकी है। 

3.केवल अक्टूबर महीने की बात की जाए तो गुजरात की रुपानी सरकार ने कुल 18000 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का ऐलान किया है।

4.कांग्रेस पार्टी गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के घोषणा के बीच दो हफ्ते के लंबे अंतराल को लेकर पहले ही कई बार विरोध कर चुकी है। 

5.विपक्ष का आरोप था कि दो राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा के बीच इतने लंबे अंतराल की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दो बार गुजरात दौरा कर कई बड़ी परियोजनाओं के शिलान्यास का मौका दिया गया और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को आम जनता के बीच घूम-घूम कर लोक लुभावन वादे करने का मौका मिल गया।

6. 12 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश में चुनाव के तारीखों की घोषणा के दौरान चुनाव आयोग ने कहा था कि राज्य के 66 विधानसभा सीटों पर 09 नवंबर को चुनाव होगा जबकि गुजरात चुनाव 18 दिसंबर से पहले ही कराया जाएगा ताकि हिमाचल में वोटों की गिनती का असर गुजरात चुनाव पर न दिखे।

7. इघर भारतीय जनता पार्टी ने विपक्ष के इन आरोपों को खारिज करते हुए इन्हें बकवास करार दिया। इसके अलावा बीजेपी ने कांग्रेस पार्टी पर एक संवैधानिक संस्था पर सवाल उठाने का आरोप भी लगा दिया। 

8. मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा कि गुजरात सरकार ने आयोग से बाढ़ पीड़ितों के राहत कार्यों को संपन्न करने के लिए कुछ वक्त मांगा था। हमें भी लगा कि चुनाव के दौरान हमें 26000 स्टाफ की जरूरत होगी जिससे कि बाढ़ राहत कार्य प्रभावित हो सकता है। 

9.बीजेपी जो कि लगातार अपनी 5वीं जीत की तरफ आंख गड़ाए हुए है उसके लिए गुजरात असेंबली चुनाव में जीत प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है। यह राज्य बीजेपी के दो प्रमुख चेहरे अमित शाह और नरेंद्र मोदी का गृह राज्य भी है। अमित शाह ने 2012 के 115 सीटों के मुकाबले इस बार 150 सीटों पर जीत का लक्ष्य रखा है। 

10. उधर कांग्रेस पार्टी की तरफ से राहुल गांधी भी चुनाव के लिए एड़ी-चोटी का जोर एक किए हुए हैं। गुजरात चुनाव में इस बार पार्टी की निगाहें पटेल, ओबीसी और दलित वोटरों पर टिकी हुई है। गुजरात चुनाव से पहले बड़े ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर ने भी सोमवार को राहुल गांधी की रैली में पार्टी ज्वाइन कर लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें