ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअक्षरधाम हमले का 'मुख्य साजिशकर्ता' यासीन भट जम्मू-कश्मीर में गिरफ्तार

अक्षरधाम हमले का 'मुख्य साजिशकर्ता' यासीन भट जम्मू-कश्मीर में गिरफ्तार

गुजरात के अक्षरधाम मंदिर पर 2002 में हुए हमले के कथित मुख्य षड्यंत्रकर्ता मोहम्मद यासीन भट को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि उसे गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने...

अक्षरधाम हमले का 'मुख्य साजिशकर्ता' यासीन भट जम्मू-कश्मीर में गिरफ्तार
एजेंसी,गांधीनगरFri, 26 Jul 2019 09:35 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के अक्षरधाम मंदिर पर 2002 में हुए हमले के कथित मुख्य षड्यंत्रकर्ता मोहम्मद यासीन भट को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि उसे गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग से गिरफ्तार किया है। यहां 24 सितंबर, 2002 को अक्षरधाम मंदिर परिसर के भीतर दो आतंकवादियों ने घुस कर गोलीबारी की थी जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के एक कमांडो समेत 31 लोगों की मौत हो गई थी।

एनएसजी के कमांडो ने इन दोनों आतंकवादियों को मार गिराया था। अधिकारियों के मुताबिक आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा का कथित सदस्य भट हमले के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर चला गया था।

गुजरात गृह विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उसे एक गुप्त सूचना के आधार पर पकड़ा गया कि वह जम्मू-कश्मीर लौट आया है और अनंतनाग में लकड़ी की फैक्टरी में काम कर रहा था। विज्ञप्ति में बताया गया कि स्थानीय पुलिस की मदद से गिरफ्तारी की गई। 

साथ ही इसमें बताया गया कि वहां की अदालत से ट्रांजिट रिमांड की इजाजत मिलने के बाद, एटीएस शुक्रवार की शाम भट के साथ अहमदाबाद हवाईअड्डे पहुंची। एटीएस के मुताबिक मंदिर पर हमला करने का षड्यंत्र रचने में भट ने अहम भूमिका निभाई थी और दूसरे आरोपी को एके-47 राइफल समेत अन्य हथियार एवं गोला-बारूद उपलब्ध कराए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें