DA Image
30 मई, 2020|5:07|IST

अगली स्टोरी

सरकार ने 24 फार्मा सामग्रियों, दवाओं के निर्यात प्रतिबंधों में ढील दी

विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार सरकार ने सोमवार को विटामिन बी1 और बी 12 सहित 24 फार्मा सामग्रियों और दवाओं पर निर्यात प्रतिबंधों में ढील दे दी।

अधिसूचना के अनुसार पैरासिटामोल और पैरासिटामोल से बनी अन्य दवाइयों पर निर्यात प्रतिबंध पहले की तरह जारी रहेंगे। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने तीन मार्च को 26 दवा सामग्रियों (एपीआई) और उनके यौगिक दवाइयों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था जिसके तहत निर्यातक को निर्यात के लिए डीजीएफटी से लाइसेंस या अनुमति लेनी होती है।

कुछ फार्मा कंपनियों द्वारा इन प्रतिबंधों को लेकर चिंता जताए जाने के बीच अब 24 एपीआई और इनके यौगिक दवाओं का निर्यात आसान हो गया है।

वहीं, कुछ समय पहले कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए सरकार ने जांच किट्स के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी थी। वाणिज्य मंत्रालय ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी किया था। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने आदेश में कहा था कि डायग्नोस्टिक किट्स के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाया जा रहा है। इस कदम से कोविड-19 संकट से निपटने में मदद मिलेगी, क्योंकि मरीजों के जांच में इनकी आवश्यकता होती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Govt eases export curbs on 24 pharma ingredients medicines