DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

LPG की बढ़ती कीमतों के बीच अब सरकार किस्तों पर देगी इंडक्शन चूल्हा

Government will provide induction stove on installment (Symbolic Image)

रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार लोगों को कम कीमत पर खाना पकाने के लिए एक और विकल्प उपलब्ध कराएगी। उज्ज्वला योजना की तर्ज पर आसान किस्तों में इंडक्शन चूल्हा बांटा जाएगा। इससे हर परिवार को सालाना पंद्रह सौ रुपए की बचत होगी। इंडक्शन चूल्हा शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को उपलब्ध कराए जाएंगे। एक मुश्त कीमत देकर भी इंडक्शन चूल्हा खरीदा जा सकता है। किस्तों पर चूल्हा खरीदने वाले परिवारों को हर माह बिजली के बिल के साथ किस्त अदा करनी पड़ेगी। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने इंडक्शन चूल्हे का प्रस्ताव बिजली मंत्रालय को भेज दिया है। 

800 रुपये में चूल्हा

सिंगल इंडक्शन चूल्हे की कीमत करीब 800 रुपए और डबल इंडक्शन चूल्हे की कीमत लगभग 1500 रुपए होगी। सामान्य परिवार में इंडक्शन के जरिए खाना पकाने में करीब सौ यूनिट प्रति माह खर्च होगी। रसोई गैस सिलेंडर औसतन 22-25 दिन चलता है। इस वक्त एलपीजी गैस की कीमत राजधानी दिल्ली में 879 रुपए प्रति सिलेंडर है।

रायबरेली रेल हादसा: इस कारण इंजन सहित बेपटरी हुई न्यू फरक्का एक्सप्रेस

बिजली की कमी दूर होगी

सरकार ने इस साल दिसंबर तक सौभाग्य योजना के तहत हर घर तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। 2022 तक सभी को 24 घंटे बिजली मुहैया कराने की रुपरेखा भी तैयार कर ली गई है। इसलिए, इंडक्शन चूल्हे के लिए बिजली की उपलब्धता कोई समस्या नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:government will provide Induction stove on installments between rising prices of LPG