DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में अवैध कब्जे वाले इलाके खाली करने को कहा : सरकार

Sushma Swaraj (HT Photo)

सरकार ने बुधवार को कहा कि भारत ने बार-बार पाकिस्तान से कहा है कि वह उसके अवैध कब्जे वाले सभी इलाकों को फौरन खाली करे और इस्लामाबाद से पिछले महीने भी यही बात कही गयी।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि भारत का सतत और सैद्धांतिक मत है कि समस्त जम्मू कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है, और रहेगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर राज्य में भारत के करीब 78 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर अवैध कब्जा कर रखा है।

स्वराज ने कहा, ''चीन और पाकिस्तान के बीच दो मार्च, 1963 को हुए तथाकथित सीमा समझौते के तहत पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में उसके कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र के 5180 वर्ग किलोमीटर हिस्से को चीन को सौंप दिया था।

उन्होंने कहा, ''हमने पाकिस्तान से बार-बार और लगातार कहा है कि वह उसके अवैध कब्जे वाले सभी इलाकों को फौरन छोड़ दे। इस बारे में हाल ही में 30 नवंबर, 2018 को भी उससे कहा गया।

हालांकि स्वराज ने अपने जवाब में इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि पाकिस्तान से यह बात कहां कही गयी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जम्मू कश्मीर के एक हिस्से पर अवैध कब्जा किये हुए है।

डोकलाम में 2014 से 2018 के बीच घुसपैठ की संख्या के एक अन्य प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने कहा, ''डोकलाम भूटान का हिस्सा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:government told that it has been said to pakistan to free the Illegal occupation of indian land in jammu and kashmir