ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना वैक्सीन के परीक्षण के बीच स्टोरेज को लेकर भी तैयारी शुरू, अधिकारियों ने की चर्चा

कोरोना वैक्सीन के परीक्षण के बीच स्टोरेज को लेकर भी तैयारी शुरू, अधिकारियों ने की चर्चा

दुनिया में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तैयार किए जा रहे वैक्सीन को लेकर सकारात्मक नतीजे सामने आने के साथ ही भारत में इससे आगे की योजना पर संबंधित विभाग के अधिकारी चर्चा शुरू कर दिए हैं।...

कोरोना वैक्सीन के परीक्षण के बीच स्टोरेज को लेकर भी तैयारी शुरू, अधिकारियों ने की चर्चा
सुभद्रा चटर्जी, एचटी,नई दिल्ली।Mon, 27 Jul 2020 07:47 AM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तैयार किए जा रहे वैक्सीन को लेकर सकारात्मक नतीजे सामने आने के साथ ही भारत में इससे आगे की योजना पर संबंधित विभाग के अधिकारी चर्चा शुरू कर दिए हैं। वैक्सीन तैयार हो जाने पर इसके स्टोर करने से लेकर इस्तेमाल तक की योजना बनाई जा रही है।

इस मामले की जानकारी रखने वाले ने बताया है कि इसके लिए कई मंत्रालयों के अधिकरियों के साथ-साथ संबंधित विभाग ने व्यापक चर्चा की है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि कोरोना प्रबंधन टीम को उम्मीद है कि अगले साल तक इसके वैक्सीन का निर्माण संभव हो सकेगा।

यह भी पढ़ें- भारत में पहली बार एक दिन में सामने आए कोरोना वायरस के 50,000 से अधिक पॉजिटिव केस

एक सरकारी अधिकारी जो इन चर्चाओं में शामिल हैं ने नाम नहीं छपने की शर्त पर कहा कि पहले टीके के लिए जमीन तैयार करने पर कम से कम दो बैठकें हुई हैं। अगले कुछ हफ्तों में और बातचीत होगी।

अधिकारियों को ध्यान से कम से कम नौ टीकों पर है, जिनमें दो चीन के द्वारा तैयार किया जा रहा है। इनमें से सबसे अधिक संभावना ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन को लेकर है। पुणे स्थित अडार पूनावाला के नेतृत्व वाले सीरम संस्थान ने भारत में वैक्सीन के निर्माण के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ भागीदारी की है। इस टीके का मानव परीक्षण अगले महीने भारत में शुरू होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें- ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने DCGI से मांगी इजाजत

अधिकारी ने कहा, “आंतरिक विचार-विमर्श शुरू हो गया है ताकि हम पूरी तरह से तैयार हों और किसी भी अंतिम क्षण की गड़बड़ी से बच सकें। मुख्य मुद्दों में से एक है उत्तर पूर्वी भारत के दूरदराज क्षेत्रों में वितरण और बड़े पैमाने पर कोल्ड स्टोरेज सुविधाएं स्थापित करना।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें