अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SC में कर्नाटक की जंग: आधी रात 1:45 बजे से सुबह 5:30 बजे तक चली सुनवाई, जानें 10 बड़ी बातें

BS Yeddyurappa at Karnataka Rajbhavan

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला की ओर से भाजपा के बीएस येद्दयुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए हामी भरने के फैसले के खिलाफ कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) ने बुधवार रात 9 बजे के करीब सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और इस मामले में तुरंत सुनवाई की अपील की। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने उनकी याचिका स्वीकार करते हुए देर रात ही जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस बोबड़े की तीन जजों वाली बेंच गठित कर सुनवाई का आदेश दे दिया। सुनवाई रात के 1:45 बजे से शुरू होकर करीब 5:30 बजे तक चली।  इस सब के बीच गुरुवार को यदियुरप्पा ने तय समय पर मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की।

आधी रात को हुई इस ऐतिहासिक सुनवाई में क्या हुआ, जानें मामले से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

1. सबसे कर्नाटक भाजपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बुधवार शाम 8 बजकर 31 मिनट पर एक ट्वीट किया गया। जिसमें यह बताया गया कि बीएस येदियुरप्पा गुरुवार सुबह 9:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। हालांकि, इस ट्वीट को तुरंत डिलीट कर लिया गया। 

2. इसके कुछ देर बाद कर्नाटक राज भवन की ओर से राज्यपाल वजुभाई वाला के हस्ताक्षर वाला वह पत्र जारी कर दिया गया, जिसमें उन्होंने भाजपा (104 सीट) को सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए निमंत्रण दिया। जिसके बाद केंद्रीय कानून मंत्री रविशकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण के बात की पुष्टि की।

 

LIVE: तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने येदियुरप्पा,राज्यपाल ने दिलाई पद व गोपनीयता की शपथ, 15 दिनों में साबित करना होगा बहुमत

 

3. राजभवन की ओर से पत्र जारी होने और रविशंकर प्रसाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस के तुरंत बाद ही कांग्रेस और जेडीएस के एक प्रतिनिधि मंडल ने सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्रार से मिलकर एक अर्जी दाखिल की, जिसमें बीएस येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने की मांग की गई।

4. कांग्रेस और जेडीएस की इस अर्जी को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने स्वीकार करते हुए जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस बोबड़े की तीन जजों वाली बेंच गठित कर सुनवाई का आदेश दे दिया। सुनवाई देर रात 1 बजकर 45 मिनट पर शुरू हुई।

5. कांग्रेस और जेडीएस की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से राज्यपाल वजुभाई वाला के फैसले के विरोध में सरकारिया कमिशन, गोवा विधानसभा चुनाव, झारखंड विधानसभा चुनाव और मेघालय विधानसभा चुनाव का हवाला देते हुए बीएस येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने की मांग की। 

SC पहुंची कर्नाटक की लड़ाई:3 साल पहले भी आधी रात खुले थे कोर्ट के ताले

6. कर्नाटक कांग्रेस और जेडीएस की ओर से दाखिल संयुक्त याचिका पर बहस करते हुए अभिषेक मनु सिंघवी ने 116 विधायकों का बहुमत होने के बावजूद कुमार स्वामी को सरकार बनाने का निमंत्रण न दिए जाने और मात्र 104 विधायकों वाली भाजपा को निमंत्रण दिए जाने पर सवाल उठाया गया है। याचिका मे कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के कई फैसलों का हवाला दिया है। खासतौर पर रामेश्वर मामले का जिक्र किया।

7. बीएस येदियुरप्पा और भाजपा की ओर से पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि संविधान के मुताबिक राष्ट्रपति और राज्यपाल के फैसले को किसी भी कोर्ट में चुनौती नहीं दी जा सकती है। कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने अपने विवेक के आधार पर फैसला लेते हुए सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का दावा पेश करने की अनुमति दी है।

रिसॉर्ट राजनीतिः विधायकों को बचाने में जुटे कांग्रेस-जेडीएस, होटलों में ठहराया

8. सुप्रीम कोर्ट ने बीएस येदियुरप्पा की शपथ पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा और बीएस येदियुरप्पा को नोटिस जारी कर इस मामले में अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा से सरकार गठन के लिए जरूरी 112 विधायकों के हस्ताक्षर वाला समर्थन पत्र भी पेश करने के लिए कहा है। 

9. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम शपथ ग्रहण को नहीं टालेंगे। शुक्रवार सुबह 10.30 बजे दोबारा इस मामले में सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक और यूनियन ऑफ इंडिया सहित सभी पक्षकारों को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने येदियुरप्पा को 15 और 16 मई की समर्थन चिट्ठी को भी जमा कराने को कहा है।

10. गुरुवार सुबह येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। 

कर्नाटक: BJP ने पहले किया येदियुरप्पा के शपथ लेने का ट्वीट, फिर कर दिया डिलीट

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Government Formation in Karnataka Supreme Court Hearing on BS Yeddyurappa Swearing in on Congress and JDS Plea Top Ten Points