DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रक्षा मंत्रालय ने दी 40 करोड़ की लागत की 6 पनडुब्बियों के निर्माण को मंजूरी

Scorpene-class submarine INS Kalvari (S50) at the naval dockyard in Mumbai on October 29, 2015.(AFP

रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को भारतीय नौसेना के लिए 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से छह पनडुब्बियों के स्वदेश में निर्माण को मंजूरी प्रदान कर दी है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि परियोजना रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत पूरी की जाएगी जो विदेशी रक्षा निर्माताओं के साथ मिलकर भारत में चुनिंदा सैन्य प्लेटफॉर्म बनाने के लिए निजी फर्म को जिम्मेदारी देने की व्यवस्था करता है। रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत लागू होने वाली यह दूसरी परियोजना होगी। नए मॉडल के तहत लागू होने के लिए सरकार की मंजूरी वाली पहली परियोजना 21 हजार करोड़ रुपये की लागत से नौसेना के लिए 111 हेलीकॉप्टर की खरीद की थी।

आलोक वर्मा ने नहीं माना सरकारी आदेश, हो सकती है विभागीय कार्रवाई 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली डीएसी ने थलसेना के लिए करीब पांच हजार मिलान टैंक रोधी मिसाइलों की खरीद को भी मंजूरी दी। अधिकारियों ने कहा, परियोजना 75 (I) के तहत छह पनडुब्बियों का निर्माण मौजूदा पनडुब्बी डिजाइन और एक जरूरी कौशल सेट के माध्यम से भारत में इको-सिस्टम के निर्माण को प्रमुख रूप से बढ़ावा देगा।

धर्म संसद में बोले मोहन भागवत-बिछुड़े हिन्दुओं को वापस लाने की आवश्यकता

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Government Clears Rs 40000 Crore Project To Construct 6 Submarines