ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशडिजिटल धोखाधड़ी पर सरकार की 'सर्जिकल स्ट्राइक', 1.4 लाख मोबाइल नंबर किए ब्लॉक; हुईं 500 से अधिक गिरफ्तारियां

डिजिटल धोखाधड़ी पर सरकार की 'सर्जिकल स्ट्राइक', 1.4 लाख मोबाइल नंबर किए ब्लॉक; हुईं 500 से अधिक गिरफ्तारियां

डिजिटल धोखाधड़ी को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए अब तक 1.4 लाख मोबाइल नंबरों को ब्लॉक किया है।

डिजिटल धोखाधड़ी पर सरकार की 'सर्जिकल स्ट्राइक', 1.4 लाख मोबाइल नंबर किए ब्लॉक; हुईं 500 से अधिक गिरफ्तारियां
Himanshu Tiwariभाषा,नई दिल्लीSat, 10 Feb 2024 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने डिजिटल धोखाधड़ी को नियंत्रित करने के लिए अब तक 1.4 लाख मोबाइल नंबरों को ब्लॉक किया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार ये मोबाइल नंबर वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल थे। वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने शुक्रवार को वित्तीय सेवा क्षेत्र में साइबर सुरक्षा पर एक बैठक की अध्यक्षता की। इसमें एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) एकीकरण के जरिए नागरिक वित्तीय साइबर धोखाधड़ी सूचना एवं प्रबंधन प्रणाली (सीएफसीएफआरएमएस) मंच पर बैंकों और वित्तीय संस्थानों को शामिल करने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

बयान के मुताबिक सीएफसीएफआरएमएस मंच को राष्ट्रीय साइबर अपराध सूचना पोर्टल (एनसीआरपी) के साथ जोड़ा जाएगा। इससे पुलिस, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के बीच बेहतर तालमेल कायम हो सकेगा।

बयान में कहा गया कि दूरसंचार विभाग ने थोक एसएमएस भेजने वाली 35 लाख प्रधान इकाइयों का विश्लेषण किया। इनमें से दुर्भावनापूर्ण एसएमएस भेजने में शामिल 19,776 इकाइयों को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया। इस संबंध में 500 से अधिक गिरफ्तारियां की गई हैं और लगभग 3.08 लाख सिम ब्लॉक किए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें