ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशरिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान देश के अगले CDS नियुक्त, बिपित रावत के निधन के बाद से खाली पड़ी थी पोस्ट

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान देश के अगले CDS नियुक्त, बिपित रावत के निधन के बाद से खाली पड़ी थी पोस्ट

भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया है। जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर हादसे में निधन के बाद से यह पोस्ट खाली पड़ी थी।

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान देश के अगले CDS नियुक्त, बिपित रावत के निधन के बाद से खाली पड़ी थी पोस्ट
Ashutosh Rayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Sep 2022 07:11 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के रूप में नियुक्त किया है। पिछले साल हेलिकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से ही यह पोस्ट खाली पड़ी थी। जिसके बाद अब करीब 10 महीने बाद सरकार ने अगले सीडीएस की नियुक्ती की है। रावत देश के पहले सीडीएस भी थे।

रक्षा मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आदेश में कहा गया है कि भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के रूप में नियुक्त किया। वे भारत सरकार में सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

महत्वपूर्ण कमानों की संभाल चुके हैं जिम्मेदारी

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के बारे में आपको बता दें इन्हें साल 1981 में सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। मेजर जनरल के रैंक में चौधरी ने उत्तरी कमान में महत्वपूर्ण बारामुला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी। बाद में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में, उन्होंने उत्तर पूर्व में एक कोर की कमान संभाली और सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने और मई 2021 में सेवा से रिटायरमेंट होने तक इस पद पर बने रहे।

8 दिसंबर को हुआ था हेलिकॉप्टर हादसा

गौरतलब है कि बीते वर्ष 8 दिसंबर को सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 12 अन्य सेना के जवान सुलूर एयरबेस से वेलिंगटन एयरबेस के लिए हेलिकॉप्टर में सवार हुए थे। हेलिकॉप्टर के अपने गंतव्य तक पहुंचने के कुछ मिनट पहले सुलूर एयरबेस कंट्रोल रूम का हेलिकॉप्टर से संपर्क टूट गया था और विमान हादसे का शिकार हो गया था।

हादसे के वक्त साथ थी रावत की पत्नी

दुर्घटना से पहले स्थानीय लोगों द्वारा कैप्चर किए गए हेलीकॉप्टर के दृश्यों से पता चला था कि हेलिकॉप्टर कम ऊंचाई पर उड़ रहा था और बादल छाए हुए थे। दुर्घटना में मारे गए 13 अन्य लोगों में बिपिन रावत के रक्षा सलाहकार ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह और पायलट ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह भी शामिल थे। हादसे के वक्त बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत भी उनके साथ थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें