ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश आक्रोश: दार्जिलिंग में अनिश्चितकालीन बंद. पर्यटकों को लौटने की सलाह

आक्रोश: दार्जिलिंग में अनिश्चितकालीन बंद. पर्यटकों को लौटने की सलाह

अलग गोरखालैंड की मांग को लेकर सोमवार को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में अनिश्चितकालीन बंद शुरू हो गया। इस दौरान आंदोलनकारियों ने सरकारी कार्यालयों में आग लगाने की कोशिश की। वहीं जीजेएम ने जिले...

 आक्रोश: दार्जिलिंग में अनिश्चितकालीन बंद. पर्यटकों को लौटने की सलाह
दार्जिलिंग सिलीगुड़ी| एजेंसीMon, 12 Jun 2017 07:18 PM
ऐप पर पढ़ें

अलग गोरखालैंड की मांग को लेकर सोमवार को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में अनिश्चितकालीन बंद शुरू हो गया। इस दौरान आंदोलनकारियों ने सरकारी कार्यालयों में आग लगाने की कोशिश की। वहीं जीजेएम ने जिले में आए पर्यटकों को भी जल्द वापस जाने को कहा है। 

विमल गुरुंग की अगुवाई वाले गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के आह्वान पर अनिश्चितकालीन बंद शुरू हुआ है। गोरखालैंड समर्थकों ने सिंगमाड़ी में पीडब्ल्यूडी कार्यालय, विजनबाड़ी में बीडीओ कार्यालय और सोनाडा में एक हाइड्रो परियोजना कार्यालय में आग लगा दी। प्रदर्शनकारी सुकना स्थित एक पंचायत कार्यालय पहुंचे और कर्मचारियों को बाहर निकालना चाहा, लेकिन पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाल लिया। गुरंग ने कहा कि राज्य सरकार की दमनकारी कार्यप्रणाली के कारण गोरखालैंड टेरिटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन (जीटीए) का क्रियान्वयन विफल रहा है। 

पर्यटकों को लौटने की सलाह
जीजेएम ने जिले में आए पर्यटकों को भी जल्द वापस जाने को कहा है। उनका कहना है कि किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में उनकी पार्टी की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। बंद के दौरान अधिकतर भोजनालय, दुकानें, बाजार और निजी कार्यालय बंद रहे और पहाड़ियों पर जीजेएम पार्टी के झंडे फहराते दिखाई दिए। जीजेएम महासचिव रोशन गिरि ने कहा कि पार्टी लोगों से बंद में शामिल होने और कार्यालय नहीं जाने की अपील करेगी। आंदोलन के दौरान शाम को टॉर्च रैली निकाली जाएगी। 

एक दर्जन लोग गिरफ्तार
जिला कलेक्टर जॉयसी दासगुप्ता ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है और आगजनी व सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 10-12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालयों और आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है।

वेतन काटने की चेतावनी
सरकार ने अपने कर्मचारियों को बंद के दौरान ड्यूटी पर उपस्थित रहने की सलाह दी है। साथ ही चेतावनी दी कि अनुपस्थिति पर वेतन काट लिया जाएगा और उनके सर्विस रिकॉर्ड में भी टिप्पणी दर्ज की जाएगी।

बैकअप को सेना तैयार
कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्र में सब सामान्य है और लोगों ने कार्यालय पहुंचना शुरू कर दिया है। स्कूलों में भी उपस्थिति सामान्य है। किसी भी संभावित अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा लिए हैं। इसके अलावा बैकअप के तौर पर सेना भी मौजूद है। 

पर्यटक परेशान
बंद के चलते टॉय ट्रेन की सेवा देने वाली दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे ने अपनी सेवाएं अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी हैं। सड़कों पर भी सार्वजिनक वाहनों की आवाजाही खासी प्रभावित रही। हालांकि कलेक्टर ने दावा किया है कि प्रशासन इस बात का ध्यान रखेगा कि किसी पर्यटक को कोई परेशानी नहीं हो।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें