DA Image
2 जून, 2020|8:11|IST

अगली स्टोरी

कोरोना ने किया कैद, किराना दुकान पर भारतीयों की मौजूदगी 77 फीसद घटी

ration  symbolic image

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने हाल में अपने अरबों यूजर का एक लोकेशन डाटा चार्ट जारी किया है, जिससे पता चलता है कि वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर दुनियाभर में लगे प्रतिबंध या लॉकडाउन कितने सफल हैं। यह गूगल यूजर्स का अब तक का सबसे बड़ा मोबाइल लोकेशन डाटाबेस बताया जा रहा है। कंपनी ने 131 देशों के यूजर्स का लोकेशन चार्ट जारी किया है। इसमें इन देशों के लोगों की 16 फरवरी से लेकर 29 मार्च तक की ट्रेन, बस स्टेशन, सिनेमाघर, किराना दुकाना आदि जगहों की लोकेशन की तुलना साल के पहले पांच सप्ताह की लोकेशन से की गई है। 

गूगल के लोकेशन चार्ट के मुताबिक, कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित इटली और स्पेन में रेस्तरां और सिनेमाघरों में लोगों की लोकेशन 94 फीसदी कम दर्ज की गई है। जबकि 25 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन लगाने वाले भारत में उक्त जगहों पर लोगों की लोकेशन में उल्लेखनीय 77 फीसद की कमी दर्ज की गई। ऑस्ट्रेलिया में इन जगहों पर लोगों की लोकेशन 50 प्रतिशत तक कम दर्ज की गई। 

वहीं कोरोना पर आश्चर्यजनक ढंग से नकेल कसने वाले दक्षिण कोरिया में रेस्तरां, किराना दुकान और सिनेमाघर में लोगों की मौजूदगी में महज 19 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। सिंगापुर में किराना दुकान पर लोगों की लोकेशन बहुत अधिक देखी गई। 

यूजर्स की निजता का ख्याल : गूगल

गूगल की ओर से कहा गया है कि लोकेशन चार्ट जारी करते वक्त कंपनी ने अपने निजता मानक और नीतियों का पूरा ख्याल रखा है। यूजर्स की पहचान उजागर न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए उसने तकनीकी उपाय अपनाए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Google searches show how presence of Indians at the grocery store decreased by 77 perce India COVID19 pandemic Coronavirus