ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशGoogle Doodle पर छाईं 'ट्रेजेडी क्वीन', 85वें जन्मदिन पर मीना कुमारी को किया याद

Google Doodle पर छाईं 'ट्रेजेडी क्वीन', 85वें जन्मदिन पर मीना कुमारी को किया याद

गूगल ने आज 'ट्रेजेडी क्वीन' के नाम से मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस मीना कुमारी को याद किया है। भारतीय सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्री के 85वें जन्मदिन पर गूगल ने Meena Kumar's 85th Birthday नाम का...

Google Doodle पर छाईं 'ट्रेजेडी क्वीन', 85वें जन्मदिन पर मीना कुमारी को किया याद
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Aug 2018 11:02 AM
ऐप पर पढ़ें

गूगल ने आज 'ट्रेजेडी क्वीन' के नाम से मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस मीना कुमारी को याद किया है। भारतीय सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्री के 85वें जन्मदिन पर गूगल ने Meena Kumar's 85th Birthday नाम का डूडल बनाकर उन्हें याद किया है। डूडल ने मीना कुमारी को लाल साड़ी का लुक दिया है, जिसमें वो बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं। डूडल में मीना कुमारी आसमान में टिमटिमाते सितारों के बीच काफी गंभीन नजर आ रही हैं।

जयंती: ...तो इसलिए मीना कुमारी को अनाथालय छोड़ आए थे उनके पिता

मीना कुमारी के फिल्मी सफर की बात करें तो ने सिनेमा में करीब तीन दशकों तक राज किया है। इनकी फिल्मों को आज भी क्लासिक श्रेणी में रखा जाता है। साहिब, बीवी और गुलाम, परिणीता, फूल और पत्थर, दिल एक मंदिर, काजल और पाकीजा जैसी फिल्मों में उनके शानदार एक्टिंग के लिए लोग आज भी उन्हें याद करते हैं। अपने 30 साल के फिल्मी करियर में मीना कुमारी ने 90 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। फिल्मों के साथ-साथ असल जिंदगी में भी मीना कुमार के साथ कई दुखद हादसे हुए।

जयंतीः मीना कुमारी इस फिल्म के गाने में होकर भी नहीं थीं!

मीना कुमारी का असली नाम महजबीन बेगम है। उनका जन्म 1 अगस्त 1932 को हुआ था। मीना कुमारी के माता-पिता इकबाल बेगम और अली बक्श थे और वह उनकी तीसरी बेटी थीं। ऐसा कहा जाता कि जब मीना कुमारी का जन्म हुआ तो उनके माता-पिता के पास हॉस्पिटल की फीस भरने के लिए पैसे तक नहीं थे। इसके बाद, उन्होंने एक अनाथालय के बाहर अपनी बेटी को छोड़ने का फैसला किया। हालांकि, कुछ घंटों बाद ही उनका प्यार उन्हें वापस अनाथालय ले गया और वहां से वे बेबी महज़बीं को वापस ले आए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें