DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

GOOD NEWS: उत्तराखंड में 8300 रुपये होगा न्यूनतम वेतन, लाख लोगों को होगा फायदा, जानें कब से लागू होगी ये व्यवस्था

 श्रम मंत्रालय ने आवश्यक कवरेज के तहत वेतन सीमा में 6 हजार की बढ़त का प्रस्ताव तैयार किया है।

उत्तराखंड के श्रमिकों के लिए अब न्यूनतम वेतन 8300 रुपये मासिक होगा। अभी तक प्रदेश में न्यूनतम वेतन 6710 रुपये मासिक है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में न्यूनतम वेतन में 1590 रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान किया। नया न्यूनतम वेतन एक अप्रैल से लागू होगा। इससे प्रदेश के करीब आठ लाख श्रमिकों को फायदा होगा। होटल, अस्पतालों, फैक्ट्रियों में कार्यरत श्रमिक एवं उपनल के माध्यम से लगे कर्मचारियों को इसका लाभ होगा। 

सेवायोजन कार्यालय में आईसीआईसीआई फाउंडेशन की एकेडमी फॉर स्किल के केंद्र के शुभारंभ कार्यक्रम में श्रम एवं कौशल विकास मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने बताया कि पिछले पांच साल से प्रदेश में न्यूनतम वेतन में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। श्रमिकों की लगातार मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में अधिकारियों और उत्तराखंड इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज गुप्ता की एक कमेटी बनाई गई थी। इसने पूरा अध्ययन कर फैसला लिया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने न्यूनतम वेतन 8300 रुपये किये जाने का ऐलान किया। बताया कि अप्रैल से नया न्यूनतम वेतन लागू होगा। वेतन में 23 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

21 हजार उपनल कर्मचारियों को सीधा फायदा 

उत्तराखंड के 13 जिलों में करीब तीन लाख श्रमिक पंजीकृत हैं। जबकि 8 लाख के करीब श्रमिक विभिन्न कंपनियों, फैक्ट्रियों, होटलों और अस्पतालों में काम करते हैं। इन सबको नए न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा। वहीं, उपनल के माध्यम से विभिन्न विभागों में कार्यरत 21 हजार कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलेगा।

KEDARNATH DISASTER: आपदा में अफसरों ने काटी चांदी, अपात्रों को पहुंचाया फायदा, 539 करोड़ रुपये की बंदरबाट

चीन की वजह से पुलवामा पर UNSC के बयान में हुई देरी, PAK ने भी लगाया था अड़ंगा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:GOOD NEWS Uttarakhand will have a minimum wage of Rs 8300 eight lakh people will be benefitted