ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशगुड न्यूज:अब मेडिकल छात्रों को मिलेगा सीधे वैज्ञानिकों से पढ़ने का मौका

गुड न्यूज:अब मेडिकल छात्रों को मिलेगा सीधे वैज्ञानिकों से पढ़ने का मौका

इस अकादमिक सत्र से देश के शीर्ष मेडिकल कॉलेज के छात्रों को सीधे वैज्ञानिकों से सीखने का मौका मिलेगा। वैज्ञानिक अपनी विशेषज्ञता वाले विषयों में बतौर शिक्षक मेडिकल छात्रों को पढ़ाएंगे।वहीं, मेडिकल...

गुड न्यूज:अब मेडिकल छात्रों को मिलेगा सीधे वैज्ञानिकों से पढ़ने का मौका
स्कन्द विवेक धर,नई दिल्लीThu, 31 Jan 2019 05:30 AM
ऐप पर पढ़ें

इस अकादमिक सत्र से देश के शीर्ष मेडिकल कॉलेज के छात्रों को सीधे वैज्ञानिकों से सीखने का मौका मिलेगा। वैज्ञानिक अपनी विशेषज्ञता वाले विषयों में बतौर शिक्षक मेडिकल छात्रों को पढ़ाएंगे।वहीं, मेडिकल कॉलेज में पढ़ाने वाले शिक्षकों को शोध में अपने हाथ आजमाने का मौका मिलेगा। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) इसे लेकर एक योजना बना रहा है। जल्द ही इसे जारी किया जाएगा।

आईसीएमआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मेडिकल के छात्रों को आधुनिक शोध से रूबरू कराने और उनमें शोध के प्रति लगाव बढ़ाने के लिए जल्द ही एक नई योजना लागू की जाएगी। इसके तहत आईसीएमआर के विभिन्न शोध संस्थाओं से जुड़े वैज्ञानिकों को बतौर अनुलग्न शिक्षक शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाने का अवसर दिया जाएगा। इससे वे छात्रों को अत्याधुनिक जानकारियां साझा कर सकेंगे।

मरीज की सुरक्षा को डाक्टर का हुनरमंद होना जरूरी : प्रो रविकांत

वहीं, मेडिकल कॉलेज में पढ़ाने वाले शिक्षक जो क्लास रूम टीचिंग एवं मरीजों का देखने के चलते शोध कार्य नहीं कर पाते, उन्हें आईसीएमआर के किसी संस्थान के साथ जोड़कर शोध कार्य करने का मौका दिया जाएगा। अधिकारी ने उम्मीद जताई कि वैज्ञानिकों और अकादमिया के इस सहयोग से न सिर्फ मेडिकल के छात्रों को फायदा होगा, बल्कि वैज्ञानिकों, शिक्षकों एवं देश में चल रहे शोध कार्यों को भी फायदा पहुंचेगा।  

एम्स में है सुविधा
मालूम हो, फिलहाल एम्स समेत कुछ चुनिंदा मेडिकल कॉलेजों में ही शिक्षकों को शोध कार्य करने का मौका मिलता है। वहीं, अन्य मेडिकल कॉलेज में शिक्षकों का काम पढ़ाने के अलावा मरीजों को देखने तक सीमित रहता है। ऐसे में यहां के छात्रों नए शोधों से अनजान रहते हैं।

रिम्स में डेंगू-चिकनगुनिया मच्छरों का बढ़ रहा प्रकोप 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें