ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशवैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, कटरा रेलवे स्टेशन को 40 करोड़ की सौगात; मिलेंगी ये सुविधाएं

वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, कटरा रेलवे स्टेशन को 40 करोड़ की सौगात; मिलेंगी ये सुविधाएं

जितेंद्र सिंह ने कहा, 'आज के प्रयास के तहत कटरा स्टेशन के अलावा तीन अन्य स्टेशनों (उधमपुर, जम्मू और बडगाम) को भी अमृत स्टेशन के रूप में पुनर्विकसित किया जाएगा। 4 में से 3 जम्मू क्षेत्र में हैं।'

वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, कटरा रेलवे स्टेशन को 40 करोड़ की सौगात; मिलेंगी ये सुविधाएं
Niteesh Kumarएजेंसी,नई दिल्लीMon, 26 Feb 2024 07:48 PM
ऐप पर पढ़ें

माता वैष्णो देवी का दर्शन करने जाने वालों के लिए खुशखबरी है। जम्मू-कश्मीर के कटरा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को अब नई सुविधाएं दी जाएंगी। इसके लिए 40 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन का पुनर्विकसित किया जाएगा। यह कदम अमृत भारत स्टेशन योजना का हिस्सा है, जिसके तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से देशभर के 553 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट को चिह्नित करते हुए एक पट्टिका का अनावरण किया, जो उनके उधमपुर संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। यह स्टेशन रियासी जिले में है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री सिंह ने इस अवसर पर एक सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कटरा स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल करना इस क्षेत्र के विकास के लिए प्रधानमंत्री के विशेष जोर को दर्शाता है। जितेंद्र सिंह ने याद किया कि यह स्टेशन वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत के लिए चुने गए पहले स्टेशनों में से एक था। उन्होंने कहा कि यह देश का पहला स्टेशन होने का गौरव भी रखता है जहां सौर ऊर्जा सुविधा की शुरुआत की गई थी।

इंटर-मॉडल स्टेशन के रूप में उभरेगा कटरा स्टेशन
जितेंद्र सिंह ने कहा, 'आज के प्रयास के तहत कटरा स्टेशन के अलावा तीन अन्य स्टेशनों (उधमपुर, जम्मू और बडगाम) को भी अमृत स्टेशन के रूप में पुनर्विकसित किया जाएगा। 4 में से 3 जम्मू क्षेत्र में हैं। यह जम्मू कश्मीर के विकास के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को दिखाता है।' उन्होंने कहा कि कटरा स्टेशन एक इंटर-मॉडल स्टेशन के रूप में उभरेगा। यह रेल, सड़क और हवाई यात्रा को एकसाथ जोड़ेगा ताकि लोग एक साधन से दूसरे साधन तक बिना रोकटोक के जा सकेंगे।

नागरिकों की मानसिकता में बदलाव: जितेंद्र सिंह 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी ने देश की विकास यात्रा के हिस्से के रूप में वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर कटरा को चुना है। उन्होंने कहा, 'जब से मोदी ने देश का नेतृत्व संभाला है, नागरिकों की मानसिकता में बदलाव आया है। प्रधानमंत्री ने देश के प्रत्येक व्यक्ति और क्षेत्र के कल्याण के लिए समान अवसर सुनिश्चित किए हैं। अब किसी गरीब आदमी के बच्चे बड़े सपने देख सकते हैं, सिविल सेवाओं जैसी प्रतिष्ठित परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं। सत्ता के गलियारे तक पहुंच सकते हैं, चाहे उनका धर्म, जाति या क्षेत्र कोई भी हो। उम्मीदें फिर से जगी हैं और भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद जैसी बुराइयों पर अंकुश लगा है।

आधुनिक यात्री सुविधाएं होंगे रेलवे स्टेशन
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रीडेवलपमेंट के लिए चुने गए 553 रेलवे स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। इन स्टेशनों का पुनर्विकास 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा। स्टेशन सिटी सेंटर के रूप में कार्य करेंगे, जो शहर के दोनों किनारों को जोड़ेगा और इसमें आधुनिक यात्री सुविधाएं होंगी। स्टेशनों को पर्यावरण अनुकूल और दिव्यांगों के अनुकूल पुनर्विकसित किया जाएगा। मोदी ने 1,500 सड़क ओवरब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में से एक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में होगी जिसकी लागत 49 करोड़ रुपये होगी। ये सड़क ओवरब्रिज और अंडरपास 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। इन परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 21,520 करोड़ रुपये है। इनसे भीड़भाड़ कम होगी, सुरक्षा और कनेक्टिविटी बढ़ेगी, रेलवे की क्षमता और दक्षता में सुधार होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें