ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअच्छी खबर: नए साल में IGI एयरपोर्ट से बढ़ेंगी उड़ानें, किराया भी होगा कम

अच्छी खबर: नए साल में IGI एयरपोर्ट से बढ़ेंगी उड़ानें, किराया भी होगा कम

नए साल (New Year 2020) में दिल्ली में आईजीआई हवाई अड्डे से लोगों को ज्यादा और सस्ती उड़ानें मिलेंगी। आईजीआई एयरपोर्ट पर हाल ही में बनकर चालू हुए नए हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) टावर के बाद यहां...

अच्छी खबर: नए साल में IGI एयरपोर्ट से बढ़ेंगी उड़ानें, किराया भी होगा कम
अमित कसाना,नई दिल्लीTue, 17 Dec 2019 10:37 AM
ऐप पर पढ़ें

नए साल (New Year 2020) में दिल्ली में आईजीआई हवाई अड्डे से लोगों को ज्यादा और सस्ती उड़ानें मिलेंगी। आईजीआई एयरपोर्ट पर हाल ही में बनकर चालू हुए नए हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) टावर के बाद यहां तीन माह में प्रतिदिन 100 उड़ानें बढ़ गई हैं। सितंबर तक आईजीआई एयरपोर्ट से रोजाना 1300 फ्लाइट आवाजाही करती थीं। अब इसे 1500 करने की योजना है।

सितंबर के पहले सप्ताह में नए एटीसी टावर बनने के बाद यहां अब प्रतिदिन 1400 फ्लाइट आवाजाही कर रहीं हैं। नए टावर में पहले से अधिक कार्य स्टेशन, उपकरण हैं, जिससे उड़ानों को पूर्व से अधिक दक्षता से संभालने, संचालित करने में मदद मिल रहीं है। एयरपोर्ट की संचालक कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सूत्रों के मुताबिक, मार्च 2020 तक यहां प्रतिदिन 1500 फ्लाइट उड़ाने व उतारने की क्षमता करने की योजना है।

किराये पर भी असर

एयरपोर्ट की फ्लाइट संभालने की संख्या बढ़ेगी तो यहां उड़ानों के किराए पर भी इसका असर पड़ेगा। ऐसे में अगली गर्मियों तक लोगों को सस्ती हवाई टिकट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। अप्रैल में जेट एयरवेज के बंद होने के बाद उड़ानों के किराए में बढ़ोतरी हुई थी। फिलहाल अन्य एयरलाइनों ने इस पर काबू पा लिया है। 

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा Sensex, डॉलर के मुकाबले और मजबूत हुआ रुपया

 30 मार्च 2011 को आईजीआई एयरपोर्ट ने पहली बार प्रतिदिन 1000 फ्लाइट संचालित करने के आंकड़े को छुआ था। इसके बाद न्यह संख्या लगातार बढ़ाई गई। अभी भी टर्मिनल 1 व 3 पर विकास कार्य चल रहा है। एयरपोर्ट पर 10 करोड़ सालाना यात्री क्षमता का लक्ष्य रखा गया है। कुतुबमीनार से ऊंचा नया एटीसी टावर 350 करोड़ की लागत से बना है। टावर की ऊंचाई 103 मीटर है। यह कुतुबमीनार की ऊंचाई 72.5 मीटर से ज्यादा है। देश में इस टावर की ऊंचाई सबसे ज्यादा है। इसके बाद मुंबई एयरपोर्ट का टावर 84 मीटर ऊंचा है।
चौथा रनवे बढ़ने के बाद बढ़ेंगी उड़ानें
नैट्स की मदद अमेरिका की एटीसी विशेषज्ञ कंपनी नैट्स एनएटीएस की मदद से आईजीआई पर प्रति घंटे उड़ानों की संख्या बढ़ाने व उन्हें सुरक्षित संचालित करने पर काम किया जा रहा है। निकट भविष्य में यहां चौथा रनवे बढ़ने के बाद इसमें और मदद मिलेगी।
2.15 लाख यात्री रोजजाना आवाजाही करते हैं
देश का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट आईजीआई एयरपोर्ट भारत का सबसे व्यस्त हवाईअड्डा है। दूसरे नंबर पर मुंबई एयरपोर्ट आता है। जहां रोजाना 960 फ्लाइट आवाजाही करती हैं। मुंबई की क्षमता नहीं बढ़ाई जा रही। दिल्ली हवाई अड्डे पर क्षमता और बढ़ गई है।

दक्षिण एशिया के विकास को रफ्तार दे सकता है ई-कॉमर्सः विश्व बैंक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें