ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपीएनबी स्कैम: जानिए कैसे शेट्टी ने रिटायरमेंट से पहले किया था बड़ा खेल

पीएनबी स्कैम: जानिए कैसे शेट्टी ने रिटायरमेंट से पहले किया था बड़ा खेल

पीएनबी घोटाले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। जांच एजेंसियों की पड़ताल में नए नए चौंकानेवाले खुलासे सामने आ रहे हैं। ख़बरों की अगर मानें तो इस महाघोटाले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी...

पीएनबी स्कैम: जानिए कैसे शेट्टी ने रिटायरमेंट से पहले किया था बड़ा खेल
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम। Sun, 18 Feb 2018 01:20 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएनबी घोटाले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। जांच एजेंसियों की पड़ताल में नए नए चौंकानेवाले खुलासे सामने आ रहे हैं। ख़बरों की अगर मानें तो इस महाघोटाले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की मदद के लिए पीएनबी का पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी ने बड़ी ही तत्परता दिखाते हुए अपने रिटायरमेंट के पहले नीरव और चौकसी के लिए लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग्स (LoU) खूब तेजी के साथ जारी किए थे। जांच एजेंसियां अब इस पहेली को जानने में लगी है कि शेट्टी ने आखिर कैसे इतनी जल्दी-जल्दी इतने LoU जारी किए। 

पीएनबी की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक 11,300 करोड़ रूपये के इस बैंकिंग फर्जीवाड़े में 63 दिनों में ही 143 LoU जारी कर दिए गए थे जबकि 2011 में कुल 150 LoU जारी किए गए थे। इस कथित घोटाले की शुरुआत साल 2011 में ही हो गई थी। पहले जारी 150 LoU में 6,500 करोड़ रुपये की निकासी हुई। दूसरे दौर में जारी 143 LoU में कुल 3,000 करोड़ रुपये का चूना PNB को लगा।


शेट्टी साल 2017 के मई के अंत में रिटायर हो गया था। जांच एजेंसियों को ऐसी आशंका है कि शेट्टी ने लॉन्ग टर्म का LoU जारी कर यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि नीरव और मेहुल को कम से कम एक और साल के लिए पैसा मिलता रहे। 

पिछले साल मार्च तक से LoU जारी करने की गति में तेजी आई और 1 मार्च से 2 मई 2017 तक औसतन हर रोज दो LoU जारी किए गए। इनसे सबसे ज्यादा चौकसी के उद्योग को फायदा हुआ। हालांकि इस दौरान नीरव की कंपनी के लिए कितने LoU जारी किए गए इसका डेटा अभी उपलब्ध नहीं हो पाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें