ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपंचायत में शौचालय की मांग को लेकर भूख हड़ताल करने वाली लड़की सम्मानित

पंचायत में शौचालय की मांग को लेकर भूख हड़ताल करने वाली लड़की सम्मानित

जम्मू- कश्मीर के उधमपुर जिले की एक पंचायत में 14 वर्षीय एक लड़की के भूख हड़ताल पर बैठने के बाद करीब 550  शौचालयों का निर्माण हुआ। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने उस लड़की को स्वच्छ भारत...

पंचायत में शौचालय की मांग को लेकर भूख हड़ताल करने वाली लड़की सम्मानित
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 26 Mar 2018 01:56 AM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू- कश्मीर के उधमपुर जिले की एक पंचायत में 14 वर्षीय एक लड़की के भूख हड़ताल पर बैठने के बाद करीब 550  शौचालयों का निर्माण हुआ। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने उस लड़की को स्वच्छ भारत मिशन का''  बाल आदर्श  बताया ।

दसवीं कक्षा की छात्रा निशा कुमारी को अपने स्कूल में एक चर्चा के दौरान खुले में शौच से मुक्त इलाकों और शौचालयों के इस्तेमाल के फायदों के बारे में पता चला था। जिसके बाद वह अपने परिवार और प्रशासन पर कुद बस्ती गांव स्थित अपने घर में शौचालय निर्माण का दबाव बनाने के लिए 14 मार्च को भूख हड़ताल पर बैठ गई थी।

उससे प्रेरणा लेते हुए कुद के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 35 और छात्रों ने अपने घरों में शौचालयों के निर्माण की मांग की।

निशा ने बताया कि 13 मार्च को, मैंने स्वच्छ भारत मिशन विषय पर अपने स्कूल में एक कार्यक्रम देखा था। मुझे अच्छा लगा लेकिन दुख भी हुआ कि मेरे घर में शौचालय नहीं है। अगले दिन मैंने घर में शौचालय निर्माण की मांग को लेकर भूख हड़ताल शुरू कर दी। मैंने दो दिन तक खाना नहीं खाया जिसके बाद मेरे घर में शौचालय का निर्माण शुरू हो गया।

सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत निशा के घर पर शौचालय (इंडिविजुअल हाउसहोल्ड लेट्रिन या आईएचएचएल)  निर्माण की मंजूरी दी।

उसके भूख हड़ताल पर बैठने के हफ्तेभर के भीतर कई घरों में 558 आईएचएचएल का निर्माण शुरू हो गया। शौचालयों की मांग उठाने वाले 35 स्कूली बच्चों के घरों पर भी इसका निर्माण शुरू हो गया।

निशा को स्वच्छ भारत मिशन का' बाल आदर्श बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह यहां उनका शुक्रिया अदा करने आए हैं।

उन्होंने इस मौके पर निशा को एक स्मृतिचिन्ह और किताबों का एक बैग दिया। इस मौके पर उधमपुर के जिला विकास आयुक्त रवींद्र कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

'मोदी एप' को लेकर राहुल गांधी की टिप्पणी पर बरसी बीजेपी

कर्नाटक चुनाव: दो महीने में राहुल का चौथा दौरा, किया रोड शो

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें