ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशGES 2017: विश्व का सबसे डाटाबेस आधार लेकर हम आए- पीएम मोदी

GES 2017: विश्व का सबसे डाटाबेस आधार लेकर हम आए- पीएम मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट (जीईएस 2017) में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच चुकी है। भारत और अमेरिका मिलकर इस समिट का आयोजन कर रहे हैं और आंध्र...

GES 2017: विश्व का सबसे डाटाबेस आधार लेकर हम आए- पीएम मोदी
लाइव हिन्दुस्तान टीम। ,हैदराबादTue, 28 Nov 2017 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट (जीईएस 2017) में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच चुकी है। भारत और अमेरिका मिलकर इस समिट का आयोजन कर रहे हैं और आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में यह समिट हो रही है।  इवांका ने हैदराबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। 

लाइव अपडेट्स

- मुझे पूरा विश्वास है कि ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट में इवांका ट्रंप की मौजूदगी भारत और दुनिया भर से महिला एंटरप्रेन्योर को प्रेरित करेगी: ग्लोबल आंट्रप्रन्योरशिप समिट में सुषमा स्वराज 

- मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के रिश्ते नई ऊंचाई पर पहुंचेंगे: ग्लोबल आंट्रप्रन्योरशिप समिट में सुषमा स्वराज 

-ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैंकिंग में उछाल आना हमारे प्रयासों का नतीजा है- पीएम मोदी
-हम आधार, विश्व का सबसे बड़ा डेटाबेस लेकर लाए:पीएम मोदी
-इवांका ट्रंप ने कहा, व्हाइट हाउस के रूप में भारत के पास एक सच्चा दोस्त। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से।
-मुझे यह देखकर गर्व हो रहा है कि पहली बार ऐसे किसी कार्यक्रम में 1500 महिला आंट्रप्रन्योर हिस्सा ले रही हैं- इवांका ट्रंप 

 

150 देश लेंगे भाग 
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने अमेरिकी राजदूत केनिथ जस्टर के साथ सोमवार को एक संयुक्त प्रेसवार्ता में बताया कि केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, निर्मला सीतारमण और सुरेश प्रभु भी इस समिट में हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि उद्घाटन के बाद इवांका और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण एक परिचर्चा में हिस्सा लेंगी। इसमें महिला उद्यमियों के लिए अवसर बनाने पर चर्चा की जाएगी। इस समिट में अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इस्राइल समेत 10 से ज्यादा देशों का प्रतिनिधित्व उनके महिला प्रतिनिधिमंडल द्वारा किया जाएगा। इस समिट का थीम ‘महिला प्रथम, सबकी समृद्धि’ है। यह जीईएस की पहली ऐसी बैठक होगी जिसमें प्रतिभागी महिलाओं का बहुमत (52.5 प्रतिशत) होने की संभावना है। इसमें कुल 150 देशों एवं क्षेत्रों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसमें 127 देशों की महिलाएं भाग लेंगी तथा अफगानिस्तान, सऊदी अरब, और इजरायल जैसे 10 देश हैं जहां से केवल महिला प्रतिनिधि आ रही हैं। सम्मेलन में 1,500 निवेशक और उससे जुड़े लोग शामिल होंगे। 

ट्रंप के सलाहकार के तौर पर आईं भारत 
देश में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के इरादे से हैदराबाद में वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) मंगलवार को शुरू होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड्र ट्रंप की बेटी और उनकी सलाहकार इवांका ट्रंप इसमें अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगी। यह सम्मेलन भारत में पहली बार हो रहा है। भारत और अमेरिका की सह-मेजबानी में तीन दिवसीय (28-30 नवंबर) सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। बता दें कि 36 साल की इवांका पहले भी भारत आ चुकी हैं, लेकिन राष्ट्रपति की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर वह पहली बार भारत का दौरा कर रही हैं। उनके प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के 38 राज्यों के 350 लोग शामिल हैं। मोदी ने इवांका को इसके लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया था। यह पहला मौका है जब दक्षिण एशिया में यह सम्मेलन हो रहा है। 

2010 में हुई थी शुरुआत
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2010 में पहली जीईएस व्हाइट हाउस में की थी। उसके बाद से यह केन्या, मोरक्को, तुर्की, यूएई और मलेशिया में हो चुका है। पिछले साल यह सम्मेलन अमेरिका में सिलिकॉन वैली में हुआ था। तब इसमें 160 देशों के 1,500 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। यह आठवां सम्मेलन है। जीईएस को लेकर तैयारियां तेज कर दी गईं है और शहर को सजाया गया है। वहीं सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 10,400 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। हैदराबाद के पुलिस आयुक्त वीवी श्रीनिवास राव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इवांका ट्रंप के साथ 100 विशिष्ट अतिथि पुराने शहर स्थित फलकनुमा पैलेस में मंगलवार शाम रात्रि भोज के लिए उपस्थित होंगे। भोज का आयोजन निजाम-युग की मेज कर किया जाएगा, जिसके चारों ओर एक समय में 101 मेहमान बैठ सकते हैं। महल के लॉन में 1500 से 2,000 प्रतिनिधियों के लिए अलग रात्रिभोज की व्यवस्था की जाएगी। 

ये हस्तियां भी होंगी
मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर, महिला क्रिकेट खिलाडी मिताली राज, अभिनेत्री सोनम कपूर, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, गूगल की उपाध्यक्ष डायना लुईस पैट्रिसा लेफील्ड जैसी हस्तियां शामिल होंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें