ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआज हुए चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार? पीएम मोदी के कामकाज से कितने लोग खुश; क्या कहता है सर्वे

आज हुए चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार? पीएम मोदी के कामकाज से कितने लोग खुश; क्या कहता है सर्वे

General Election 2024 Survey: सर्वे में लोगों से केंद्र सरकार के कामकाज को लेकर सवाल किया गया। सर्वे के मुताबिक 37 प्रतिशत लोग मोदी सरकार के कामकाज बहुत बेहतर बताया है।

आज हुए चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार? पीएम मोदी के कामकाज से कितने लोग खुश; क्या कहता है सर्वे
Himanshu Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Mar 2023 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

General Election 2024 Survey: साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। मोदी सरकार लगातार 9 सालों से केंद्र की सत्ता पर काबिज है। दो बार बीजेपी गठबंधन को बहुमत मिला जिसके आधार पर मोदी सरकार अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने जा रही है। चुनाव से पहले देश का मूड जानने के लिए एबीपी न्यूज ने मैट्रिज के साथ मिलकर सर्वे किया। इस सर्वे में दस हजार लोगों को शामिल कर उनसे अलग अलग सवाल किए गए। सर्वे में लोगों से केंद्र सरकार के कामकाज को लेकर सवाल किया गया। सर्वे के मुताबिक 37 प्रतिशत लोग मोदी सरकार के कामकाज बहुत बेहतर बताया है।

यूपी की राजनीति क्यों है खास
सर्वे में 41 फीसदी लोगों का मानना है कि केंद्र सरकार का कामकाज संतोषजनक है। वहीं 22 फीसदी लोगों का मानना है कि केंद्र सरकार का कामकाज बेहद खराब है। लोकसभा चुनाव के बाद यूपी में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। यह सर्वे यूपी की राजनीति की भी तस्वीर खींचता है। केंद्र की राजनीति के लिहाज से सबसे मजबूत राज्य उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें हैं। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल की थी। 

यूपी में सपा और बसपा लगाएगी जोर
लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर हुए सर्वे में पाया गया कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी, मौजूदा बीजेपी सरकार के खिलाफ जोर लगाती नजर आएगी। दोनों पार्टियां ज्यादा से ज्यादा लोकसभा की सीटें जीतने के लिए रणनीति तैयार कर रही हैं।    

चुनाव को लेकर पार्टियों की तैयारी
नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल को लेकर बीजेपी ने जहां सियासी पिच तैयार करना शुरू कर दिया है। वहीं विपक्षी पार्टियां भी अपनी तैयारियों में जुटी हैं। गैर-कांग्रेसी विपक्ष को लेकर समाजवादी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस पहले से अपनी सियासी बिसात तैयार कर रही है, वहीं दिल्ली-पंजाब में आम आदमी पार्टी और तेलंगाना में भारतीय राष्ट्र समिती भी अपनी सहमति जता चुकी है। अन्य राज्यों के क्षत्रपों का बीजेपी के खिलाफ एक सुर में मोर्चा खोलना आने वाले लोकसभा चुनाव को दिलचस्प बनाता है। देखना होगा कि जनादेश 2024 में वापस से दोहराया जाता है या कोई नई लहर केंद्र की सत्ता की ओर रुख करेगी?
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें