General Bipin Rawat May Be First chief of defence staff - चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के लिए सेना प्रमुख बिपिन रावत प्रबल दावेदार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के लिए सेना प्रमुख बिपिन रावत प्रबल दावेदार

chief of army staff  general bipin rawat could be the first chief of defence staff  cds      the forma

नए वायुसेना प्रमुख की नियुक्ति के साथ ही चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति को लेकर भी चर्चाएं जोर पकड़ने लगी हैं। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। वे सीडीएस की दौड़ में शामिल माने जा रहे हैं। अगले दस दिनों में सीडीएस की नियुक्ति के आसार हैं, लेकिन अगर नहीं होती है तो फिर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत इस पद के सबसे प्रमुख दावेदार होंगे।

मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले के प्राचीर से सीडीएस की नियुक्ति का ऐलान किया था, जो तीनों सेनाओं के ऊपर होगा। रक्षा सचिव की अध्यक्षता में एक समिति सीडीएस पद के दायरे और अधिकारों को लेकर प्रारूप तैयार कर रही है। जनरल बिपिन रावत वरिष्ठतम जनरल होंगे और स्टाफ कमेटी के चैयरमैन भी बन जाएंगे।

ऐसी स्थिति में सीडीएस के लिए पहला नाम उन्हीं का होगा। सूत्रों का मानना है कि धनोआ को लेकर अगर कोई निर्णय नहीं होता है तो फिर दिसंबर में सेवानिवृत्त होने से पूर्व जनरल रावत को इस पद की जिम्मेदारी मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी। 

संभावना
* 30 सितंबर के बाद सेना प्रमुख सबसे वरिष्ठतम जनरल होंगे।
* 10 दिनों में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति के आसार।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:General Bipin Rawat May Be First chief of defence staff