DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जी-20 सम्मेलन से इतर मोदी की ताबड़तोड़ 10 बैठकें, ट्रंप, जिनपिंग और पुतिन से करेंगे मुलाकात

pm narendra modi  file photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अपना लोह मनवाने के लिहाज से होमवर्क पूरा कर लिया है। वह इस सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत विश्व के दिग्गज नेताओं के साथ ताबड़तोड़ 10 द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। मोदी फ्रांस, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, जापान, इंडोनेशिया और तुर्की समेत अन्य प्रमुख देशों के प्रमुखों को भी अलग-अलग बैठकों में साधने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा चीन-रूस और भारत के बीच एक त्रिपक्षीय बैठक भी होगी। दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की ट्रंप से यह पहली मुलाकात होगी। ट्रंप जापान के लिए 27 जून को रवाना होंगे। जी-20 सम्मेलन जापान के ओसाका में 28 से 29 जून तक चलेगा।  
 
2022 का जी-20 सम्मेलन भारत में :
भारत ने अब तक आयोजित सभी जी-20 सम्मेलन में भाग लिया है। 2022 का जी-20 सम्मेलन भारत में आयोजित किया जाएगा। 1999 में स्थापित जी-20 के सदस्य देशों का विश्व के कुल कारोबार में 80 फीसदी योगदान है। 

ट्रंप-मोदी में कारोबार पर चर्चा के आसार : 
ट्रंप प्रशासन ने सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) व्यापार कार्यक्रम के तहत लाभार्थी विकासशील राष्ट्र के रूप में भारत का दर्जा खत्म कर दिया है। स्टील और एल्यूमिनियम समेत तमाम भारतीय उत्पादों पर अमेरिका ने छूट को समाप्त करते हुए एक जून से ज्यादा आयात शुल्क लगा दिया है। इसके जवाब में भारत ने भी 16 जून को बादाम और अखरोट समेत 28 चीजों पर ज्यादा आयात शुल्क लगा दिया। माना जा रहा है कि तेजी से बदल रही परिस्थितियों में मोदी और ट्रंप के बीच कारोबार और एच-1बी वीजा पर चर्चा हो सकती है। हालांकि ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी वीजा को लेकर भारतीय चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया है।

किम जोंग से नहीं मिलेंगे ट्रंप :
सम्मेलन से इतर राष्ट्रपति ट्रंप भी प्रमुख देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद ट्रंप सियोल के लिए रवाना हो जाएंगे। एशियाई यात्रा के दौरान ट्रंप की उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करने की कोई योजना नहीं है। ट्रंप इसके साथ ही सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान के साथ भी बातचीत करेंगे। यह मुलाकात ऐसे वक्त होगी जब अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ रहा है। चीनी राष्ट्रपति के साथ ट्रंप की बैठक सम्मेलन के दूसरे दिन शनिवार को ओसाका में होने की संभावना है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:G20 Summit PM Modi to hold bilateral meetings with Trump and other leaders