ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशG20 Summit 2023 Delhi: G-20 की डिनर पार्टी में 2 पूर्व PM को न्योता,आज बाइडेन संग मोदी की मुलाकात

G20 Summit 2023 Delhi: G-20 की डिनर पार्टी में 2 पूर्व PM को न्योता,आज बाइडेन संग मोदी की मुलाकात

G20 Summit 2023 Delhi: 9 और 10 सितंबर को होने वाले इस सम्मेलन में दुनियाभर के 25 से अधिक देशों के नेता और उनके साथ प्रतिनिधिमंडल इसमें शरीक होगा। US राष्ट्रपति नई दिल्ली के लिए रवाना हो

G20 Summit 2023 Delhi: G-20 की डिनर पार्टी में 2 पूर्व PM को न्योता,आज बाइडेन संग मोदी की मुलाकात
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Sep 2023 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

G20 Summit 2023 Updates: जी-20 के 18वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए नई दिल्ली सज-धज कर तैयार है। 9 और 10 सितंबर को होने वाले इस सम्मेलन में दुनियाभर के 25 से अधिक देशों के प्रमुख नेता और उनके साथ प्रतिनिधिमंडल इसमें शरीक होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गुरुवार को वाशिंगटन से रवाना हो चुके हैं। वह आज शाम करीब सात बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे। इससे पहले के कार्यक्रम के मुताबिक, जो बाइडेन को पहले 7 सितंबर को ही नई दिल्ली पहुंचना था। लिहाजा, बाइडेन अब भारत में चार दिन की जगह तीन दिन ही रहेंगे।

उनके साथ अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ जेन ओ'मैली डिलन और ओवल ऑफिस ऑपरेशंस की निदेशक एनी टोमासिनी भी  नई दिल्ली आ रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय बातचीत होनी है।

जो बाइडेन के अलावा इस शिखर सम्मेलन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन,ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथोनी अल्बानीज़, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा, और ब्राज़ील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा भी आ रहे हैं। इन सभी नेताओं ने सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

इस बीच, सूत्रों ने खबर दी है कि जी-20 समिट में आए मेहमानों के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा को भी न्योता भेजा गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें