ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशजी-20 की खास तैयारियां; जो बाइडेन के लिए होटल के 400 कमरे बुक, हर फ्लोर पर तैनात रहेंगे कमांडो

जी-20 की खास तैयारियां; जो बाइडेन के लिए होटल के 400 कमरे बुक, हर फ्लोर पर तैनात रहेंगे कमांडो

ITC मौर्य होटल के हर फ्लोर पर अमेरिकन सीक्रेट सर्विस के कमांडो तैनात रहेंगे जहां जो बाइडेन ठहरने वाले हैं। वह 14वीं मंजिल पर रुकेंगे। यहां तक पहुंचने के लिए विशेष लिफ्ट लगाई जा रही है।

जी-20 की खास तैयारियां; जो बाइडेन के लिए होटल के 400 कमरे बुक, हर फ्लोर पर तैनात रहेंगे कमांडो
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 29 Aug 2023 03:29 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले महीने जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। इसमें भाग लेने वाले प्रतिनिधियों का आगमन जल्द ही शुरू होने वाला है। सम्मेलन के दौरान दिल्ली-NCR के 30 से अधिक होटल प्रतिनिधियों की मेजबानी करते नजर आएंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ITC मौर्य शेरेटन में ठहरेंगे। ताज पैलेस चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पड़ाव होगा। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में 23 और एनसीआर में 9 होटल जी-20 प्रतिनिधियों की मेजबानी करेंगे।

दिल्ली के जिन होटलों में जी-20 सदस्य देशों के प्रतिनिधि ठहरेंगे उनमें आईटीसी मौर्य, ताज मानसिंह, ताज पैलेस, होटल ओबेरॉय, होटल ललित, द लोधी, ली मेरिडियन, हयात रीजेंसी, शांगरी-ला, लीला पैलेस, होटल अशोक, इरोस होटल, द सूर्या, रेडिसन ब्लू प्लाजा, जेडब्ल्यू मैरियट, शेरेटन , द लीला एंबिएंस कन्वेंशन, होटल पुलमैन, रोसेट होटल और द इंपीरियल शामिल हैं। वहीं, एनसीआर के विवांता (सूरजकुंड), आईटीसी ग्रांड (गुरुग्राम), ताज सिटी सेंटर (गुरुग्राम), हयात रीजेंसी (गुरुग्राम), द ओबेरॉय (गुरुग्राम), वेस्टआईएनएन (गुरुग्राम) और क्राउन प्लाजा (ग्रेटर नोएडा) जैसे होटलों को मेहमाननवाजी करनी है।

अमेरिकन सीक्रेट सर्विस के कमांडो की तैनाती
रिपोर्ट के मुताबिक, ITC मौर्य होटल के हर फ्लोर पर अमेरिकन सीक्रेट सर्विस के कमांडो तैनात रहेंगे जहां जो बाइडेन ठहरने वाले हैं। वह 14वीं मंजिल पर रुकेंगे। यहां तक पहुंचने के लिए विशेष लिफ्ट लगाई जा रही है। सूत्रों ने बताया कि इस होटल के करीब 400 कमरे बुक हो चुके हैं। वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शांगरी-ला होटल में रुकेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन क्लेरिजेस होटल में ठहरेंगे। अगर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज की बात करें तो वह इंपीरियल होटल में रहेंगे। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पड़ाव ताज पैलेस होटल होगा।

7-10 सितंबर तक भारत की यात्रा पर बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 से 10 सितंबर तक भारत की यात्रा करेंगे। इस दौरान यूक्रेन युद्ध समेत कई वैश्विक मुद्दों पर अन्य नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जी-20 नेतृत्व की सराहना भी करेंगे। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान ने कहा कि शिखर सम्मेलन से इतर बाइडेन की विभिन्न नेताओं के साथ वार्ता में जलवायु परिवर्तन, यूक्रेन-रूस युद्ध और अन्य वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी। जी-20 के विश्व नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 से 10 सितंबर को नई दिल्ली में होगा। इसके भारत में विश्व नेताओं के सबसे बड़े सम्मेलन में से एक होने की संभावना है। भारत ने इंडोनेशिया से 1 दिसंबर 2022 को जी-20 की अध्यक्षता संभाली थी।

टाउन हॉल को दिया गया नया स्वरूप
दिल्ली की महापौर शैली ओबेरॉय ने सोमवार को ब्रिटिश काल के टाउनहॉल और गालिब की हवेली का दौरा किया। उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान जो पर्यटक दिल्ली आएंगे, उन्हें शहर की समृद्ध विरासत देखने का अवसर मिलना चाहिए। टाउन हॉल को पिछले कुछ महीनों में बुनियादी रूप से नया स्वरूप दिया गया है। यह 160 साल से अधिक पुराना ऐतिहासिक स्थल है, जो दिल्ली नगर निगम का मूल मुख्यालय है। महापौर ओबेरॉय ने दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज के साथ चांदनी चौक क्षेत्र में स्थित इस विशाल विरासत इमारत का दौरा किया। बाद में वे पुरानी दिल्ली के बल्लीमारान इलाके में ऐतिहासिक गालिब की हवेली भी गए जहां कभी कवि मिर्जा गालिब रहते थे।
(एजेंसी इनपुट के साथ)