ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदौरा: आज भारत आएंगे फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन, मोदी संग घूमेंगे बनारस

दौरा: आज भारत आएंगे फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन, मोदी संग घूमेंगे बनारस

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के भारत दौरे का मुख्य आकर्षण 12 मार्च को उनका वाराणसी दौरा रहने वाला है, जहां वह गंगा में नाव की सवारी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शानदार मेजबानी और आवभगत...

दौरा: आज भारत आएंगे फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन, मोदी संग घूमेंगे बनारस
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Fri, 09 Mar 2018 07:13 AM
ऐप पर पढ़ें

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के भारत दौरे का मुख्य आकर्षण 12 मार्च को उनका वाराणसी दौरा रहने वाला है, जहां वह गंगा में नाव की सवारी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शानदार मेजबानी और आवभगत का आनंद लेंगे। फ्रांस का कहना है कि मैक्रॉनइस यात्रा में  भारतीय प्रधानमंत्री के साथ कुल मिला कर एक लम्बा समय बिताएंगे। दोनों के बीच मैक्रॉन के पहले नौ माह के कार्यकाल में काफी गर्मजोशी वाले संबंध बन गए हैं। शनिवार को मैक्रॉन की पीएम मोदी के साथ बैठक होगी। रविवार को मैक्रॉन सौर बिजली शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। उनके साथ उनकी पत्नी ब्रिगेट भी आ रही हैं। सोमवार को मैक्रॉन वाराणसी में रहेंगे। 

ट्रूडो की चूक को दोहराना नहीं चाहेंगे

नाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की  भरी चूक से प्रभावित भारत यात्रा के दो सप्ताह बाद  बादभारत जा रहे मैक्रॉन वैसी किसी गलती या चूक से  बचना चाहेंगे। समान राजनीतिक विचार,  युवावस्था को लेकर इन दोनों नेताओं की तुलना की जाती है। लेकिन  फ्रांसीसी राष्ट्रपति ट्रूडो की यात्रा जैसे विवाद से बचने के लिए भारत में अपनी अलग छवि पेश करना चाहेंगे।
      
ट्रूडो को लेकर भारत में पहले में काफी संदेह जताया जा रहा था। इसकी वजह है कि कनाडा सिख अलगाववादियों को लेकर काफी नरम रुख अपनाता रहा है। मुंबई में तो ट्रूडो के साथ एक पूर्व उग्रवादी को भी रात्रि भोज के लिए आमंत्रित किया गया था,  जिसकी काफी आलोचना हुई थी। यह खुलासा होने से पहले ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रडो का जो स्वागत कियावह  ठंडा बताया गया  था। लेकिन माना जा रहा है कि मैक्रॉन का स्वागत मोदी गर्मजोशी से करेंगे। पिछले साल दोनों की पेरिस में मुलाकात काफी गर्मजोश थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें