DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी के बेटे महेश जेठमलानी राज्‍यसभा के लिए मनोनीत

देशपूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी के बेटे महेश जेठमलानी राज्‍यसभा के लिए मनोनीत

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mrinal Sinha
Tue, 01 Jun 2021 08:54 AM
पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी के बेटे महेश जेठमलानी राज्‍यसभा के लिए मनोनीत

जाने माने वकील महेश जेठमलानी ने कहा है कि उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने की सूचना मिली है। जेठमलानी ने भाषा से कहा, ''मुझे राज्यसभा के लिए नामित किए जाने की सूचना दी गयी है। कई बड़े मामलों में पैरवी कर चुके उनके पिता एवं मशहूर वकील राम जेठमलानी भी राज्यसभा सदस्य थे। वे देश के कानून मंत्री रह चुके हैं। जेठमलानी को दिवंगत सांसद रघुनाथ महापात्रा के खाली हुए पद पर नामित सांसद की कैटेगरी में राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। महापात्र का इसी माह कोविड-19 के कारण निधन हो गया। राज्यसभा सांसद के तौर पर जेठमलानी का कार्यकाल मई 2024 तक रहेगा।

महेश जेठमलानी का नामांकन ऐसे वक्त में आया है जब हाल में नामित किए जाने की श्रेणी में दो रिक्तियां हुईं। स्वपन दासगुप्ता ने इस साल मार्च में राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा ने उन्हें पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बतौर प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारा था। दूसरी रिक्ति तब हुई जब रघुनाथ महापात्र का इसी माह कोविड-19 के कारण निधन हो गया। बता दें कि राष्ट्रपति केंद्र के परामर्श पर राज्यसभा के लिए 12 सदस्यों को मनोनीत कर सकते हैं। ये लोग साहित्य, विज्ञान, खेलकूद, कला एवं समाज सेवा जैसे क्षेत्रों की बड़ी हस्तियां होते हैं।

महेश जेठमलानी की गिनती देश के महंगे वकीलों में होती हैं। साल 2009 में उन्होंने प्रिया दत्त के खिलाफ लोकसभा का भी चुनाव लड़ा था, लेकिन वो चुनाव हार गए।

संबंधित खबरें