ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअटल बिहारी वाजपेयी की हालत स्थिर,लेकिन आज डिस्चार्ज होने की संभावना कम- एम्स

अटल बिहारी वाजपेयी की हालत स्थिर,लेकिन आज डिस्चार्ज होने की संभावना कम- एम्स

पूर्व प्रधानमंत्री व वरिष्ठ भाजपा नेता अटल बिहारी वाजपेयी को नियमित जांच के लिए सोमवार को एम्स में भर्ती कराया गया है। जिसके बाद आज उनका मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया। बुलेटिन में बताया गया कि आज उनके...

atal bihari vajpayee
1/ 2atal bihari vajpayee
atal bihari vajpayee
2/ 2atal bihari vajpayee
नईदिल्ली। विशेष संवाददाता Tue, 12 Jun 2018 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व प्रधानमंत्री व वरिष्ठ भाजपा नेता अटल बिहारी वाजपेयी को नियमित जांच के लिए सोमवार को एम्स में भर्ती कराया गया है। जिसके बाद आज उनका मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया। बुलेटिन में बताया गया कि आज उनके डिस्चार्ज होने की संभावना कम है। 

मेडिकल बुलेटिन जारी करते हुए एम्स के डॉक्टर ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत स्थिर है। उन्हें एंटी बायोटिक्स दिये जा रहे हैं और वे इलाज के दौरान प्रतिक्रिया दे रहे हैं। जब तक इन्फेक्शन नियंत्रित नहीं कर लिया जाता तब तक वे अस्पताल में ही भर्ती रहेंगे। 

 

मोदी वाजपेयी के परिजनों से भी मिले। वाजपेयी का हाल जानने सबसे पहले दोपहर में राहुल गांधी पहुंचे थे। मोदी के दौरे के समय अस्पताल में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, विजय गोयल अनिल बलूनी समेत पार्टी के कई नेता मौजूद रहे। वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी पूर्व प्रधानमंत्री का हाल जानने अस्पताल पहुंचे। सूत्रों के अनुसार वाजपेयी को नियमित जांच के बाद शाम आठ बजे वापस आना था, लेकिन नेताओं के एम्स में जाने के कारण देर हो गई। इसलिए अब वे मंगलवार सुबह घर वापस आएंगे। 

आईसीयू में डायलिसिस चल रहा है
एम्स ने बताया कि वाजपेयी को सांस लेने, यूरीन में संक्रमण और किडनी संबंधी परेशानी के बाद भर्ती कराया गया। पूर्व प्रधानमंत्री को आईसीयू में रखा गया है। जहां उनका डायलिसिस चल रहा है।  अस्पताल की ओर से रात पौने ग्यारह बजे जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में एम्स ने कहा है कि वाजपेयी को लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन और किडनी संबंधी दिक्कतों के बाद भर्ती कराया गया। जांच में उन्हें यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन निकला है। 

 समय-समय पर होती है जांच
वाजपेयी के परिजनों के अनुसार उनकी समय-समय पर नियमित जांच होती है। इसी सिलसिले में सोमवार को उन्हें एम्स लाया गया। भाजपा ने दोपहर में एक बयान जारी कर वाजपेयी को नियमित जांच के लिए एम्स ले जाने की जानकारी दी थी, ताकि कोई अटकलबाजी न हो। एम्स ने भी दिन में बुलेटिन जारी कर वाजपेई को रुटीन चेकअप और जांच के लिए एम्स लाए जाने की बात कही।

9 साल से बीमार 
पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी पिछले नौ साल से बीमार हैं। वाजपेयी को वर्ष 2009 में आघात लगा था। इसके बाद से उन्हें बोलने में समस्या होने लगी। इससे वह धीरे-धीरे सार्वजनिक जीवन से दूर होते चले गए।  

तीन दशक तक वाजपेयी के डॉक्टर रहे गुलेरिया
एम्स में वाजपेयी का इलाज डॉक्टर रणदीप गुलेरिया के नेतृत्व में किया जा रहा है। गुलेरिया पुलमोनोलॉजिस्ट है और वर्तमान में एम्स के निदेशक हैं। 

2015 में सामने आई थी तस्वीर
वाजपेयी की तस्वीर आखिरी बार 2015 में सामने आई थी। तब तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वाजपेयी को घर जाकर भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया था।
AIIMS का बयान: अटल बिहारी वाजपेयी को यूरीन इंफेक्शन,चल रहा है इलाज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें