ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपूर्व कानून मंत्री और सीनियर वकील शांति भूषण का निधन, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

पूर्व कानून मंत्री और सीनियर वकील शांति भूषण का निधन, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

मालूम हो कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में बेहद प्रसिद्ध मामले में राजनारायण का प्रतिनिधित्व शांति भूषण ने ही किया था। इस केस के चलते 1974 में इंदिरा गांधी को प्रधानमंत्री के पद से हटना पड़ा था।

पूर्व कानून मंत्री और सीनियर वकील शांति भूषण का निधन, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 31 Jan 2023 10:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पूर्व कानून मंत्री और सीनियर वकील शांति भूषण का मंगलवार को निधन हो गया। वह 97 साल के थे। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कई दिनों से वह बीमार चल रहे थे। आज शाम दिल्ली स्थित अपने आवास पर उन्होंने अंतिम सांस ली। मालूम हो कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक प्रसिद्ध मामले में राजनारायण का प्रतिनिधित्व शांति भूषण ने ही किया था। इस केस के चलते 1974 में इंदिरा गांधी को प्रधानमंत्री के पद से हटना पड़ा था।

मोरारजी देसाई के नेतृत्व वाली सरकार में शांति भूषण कानून मंत्री थे। वह 1977 से 1979 तक इस पद पर रहे। शांति ने अपने जीनवकाल में जनहित से जुड़े कई मुद्दे उठाए। वह भ्रष्टाचार के खिलाफ एक मुखर कार्यकर्ता रहे। 2018 में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में एक अहम याचिका दायर की थी, जिसके जरिए 'मास्टर ऑफ रोस्टर' सिस्टम में बदलाव की मांग की गई थी। बता दें कि शांति भूषण के पुत्र प्रसिद्ध एक्टिविस्ट एडवोकेट प्रशांत भूषण हैं।

प्रधानमंत्री ने शांति भूषण के निधन पर जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शांति भूषण के निधन पर शोक जताया और कहा कि कानूनी क्षेत्र में उनके योगदान व वंचितों के हक में आवाज उठाने के जुनून के लिए उन्हें याद किया जाएगा। पीएम ने एक ट्वीट में कहा, 'शांति भूषण जी को कानूनी क्षेत्र में उनके योगदान और वंचितों के हक में आवाज उठाने के जुनून के लिए याद किया जाएगा। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार के प्रति संवेदना।'

कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने शांति भूषण के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि प्रख्यात न्यायविद के निधन की खबर से उन्हें गहरा दुख हुआ है। रिजिजू ने ट्वीट किया, 'यह खबर सुनकर गहरा दुख हुआ कि पूर्व केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री शांति भूषण जी नहीं रहे। उनके निधन पर परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। दिवंगत आत्मा के लिए मेरी प्रार्थना।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें