DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रपति कोविंद की शरण में पहुंचे जस्टिस कर्नण, लगाई माफी की गुहार

Calcutta HC judge justice CS Karnan (C) gestures as he speaks with police personnel

अदालत की अवमानना मामले में छह महीने जेल की सजा काट रहे कोलकाता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सीएस कर्णन ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से सजा माफी की अपील की है।न्यायमूर्ति कर्णन की कानूनी टीम के अनुसार, पूर्व न्यायाधीश की ओर से आज कोविंद को ई-मेल के जरिये सजा माफी का आवेदन किया गया है। टीम ने बताया कि उसकी यह कोशिश है कि न्यायमूर्ति कर्णन की अपील राष्ट्रपति कोविंद के समक्ष इलेक्ट्रॉनिक तौर पर और लिखित तौर पर दायर पहली याचिका हो।

न्यायमूर्ति कर्णन के वकील एसी फिलिप के अनुसार, ई-मेल के जरिए याचिका दायर की गयी है, लेकिन राष्ट्रपति कार्यालय की तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति कोविंद या उनके सचिव से व्यक्तिगत तौर पर मिलने का समय मांगा गया था, लेकिन उनके सचिवालय से यह कहा गया कि शपथ ग्रहण समारोह में व्यस्तता के कारण मिलने का समय दे पाना संभव नहीं हो पायेगा।
      
न्यायमूर्ति कर्णन ने अपनी याचिका में कहा है कि संविधान के अनुच्छेद 72 के तहत राष्ट्रपति को असीमित अधिकार प्राप्त हैं और उनसे (राष्ट्रपति कोविंद से) अनुरोध है कि वह इस अधिकार का इस्तेमाल करते हुए उनकी सजा माफ करें। न्यायमूर्ति कर्णन अदालत की अवमानना मामले में जेल की सजा भुगत रहे हैं। संभव है कि राष्ट्रपति का कामकाज औपचारिक तौर पर संभालने के बाद राष्ट्रपति कोविंद के समक्ष इस तरह की यह पहली याचिका होगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Former Judge of Calcutta High Court Justice CS Karnan file petition to Ram Nath Kovind seeking remission of sentence