Former defense minister George Fernandes s funeral today his bones will be buried after cremation George Fernandes dies at the age of 88 - जॉर्ज फर्नांडिस का अंतिम संस्कार कल, दाह संस्कार के बाद दफनाई जाएंगी अस्थियां DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जॉर्ज फर्नांडिस का अंतिम संस्कार कल, दाह संस्कार के बाद दफनाई जाएंगी अस्थियां

George Fernandes dies

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) का कल दिल्ली के लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनकी इच्छा के मुताबिक दाह संस्कार के बाद उनकी अस्थियों को दफनाया जाएगा। जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार सुबह निधन हो गया था। फर्नांडिस अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित थे और हाल में उन्हें स्वाइन फ्लू हो गया था।

यहां पढ़ें LIVE UPDATES: 

- बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कैलाश विजयवर्गीय और भूपेंद्र यादव ने जॉर्ज फर्नांडिस को श्रद्धांजलि अर्पित की।

- दाह संस्कार के बाद जॉर्ज फर्नांडिस की अस्थियों को दफनाया जाएगा। उनकी करीबी सहयोगी जया जेटली ने बताया कि फर्नांडिस शुरू में चाहते थे कि मृत्यु के बाद उनके पार्थिव शरीर का दाह संस्कार किया जाए। लेकिन बाद में उन्होंने दफन किए जाने की भी इच्छा जताई थी।

- जया जेटली ने कहा कि अंतिम संस्कार लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में होगा। हम उनकी इच्छानुसार दोनों चीजें करेंगे। पार्थिव शरीर का दाह संस्कार किया जाएगा और उसके बाद अस्थियों को दफना कर उनकी दोनों इच्छाओं को पूरा किया जाएगा।

कांग्रेस के सामने एनडीए गठन के लिए याद किए जाएंगे जॉर्ज फर्नांडिस

- मंगलवार सुबह दिल्ली के मैक्स अस्पताल में जॉर्ज फर्नांडिस ने 88 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वे कुछ दिनों से स्वाइन फ्लू से पीड़ित थे और लंबे समय से बीमार भी चल रहे थे।

- जॉर्ज फर्नांडिस पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में फर्नांडिस रक्षा मंत्री थे। वे राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य भी रह चुके थे। उन्होंने समता पार्टी की स्थापना की थी। रक्षा मंत्री के अलावा वे संचार मंत्री, उद्योगमंत्री, रेलमंत्री आदि जैसे अहम मंत्रालयों का भी कार्यभार संभाल चुके थे।

जॉर्ज फर्नांडीस हमलोगों के ही नहीं, जनमानस के नेता थे : CM नीतीश

जार्ज फर्नाडिस को श्रद्धांजलि देते रो पड़े नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस को सार्जवनिक तौर पर श्रद्धांजलि देते हुए मंगलवार को रो पड़े। जॉर्ज फर्नांडिस का निधन राजधानी दिल्ली स्थित एम्स में मंगलवार की सुबह हुआ। बिहार सरकार ने उनके सम्मान में दो दिवसीय राजकीय शोक घोषित किया है। जॉर्ज फर्नांडिस के साथ अपने पुराने संबंध को याद करते हुए नीतिश कुमार ने कहा- “उनकी लीडरशिप और मार्गदर्शन में एक नई पार्टी का गठन किया गया था। मैनें जो कुछ भी सीखा और लोगों की सेवा के लिए जो किया उसमें उनका मार्गदर्शन काफी महत्वपूर्ण रहा। यह निश्चित है कि सभी को जाना है। लेकिन, हम सभी के लिए यह बेहद दुखद घड़ी है। उनके मार्गदर्शन और जनता के अधिकारों के लिए लड़ाई के उनके मार्गदर्शन को मैं कभी नहीं भुला सकूंगा।”

स्मृति शेष: आपातकाल में गिरफ्तारी से बचने को सिख बन घूमते थे जॉर्ज

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Former defense minister George Fernandes s funeral today his bones will be buried after cremation George Fernandes dies at the age of 88